Boiled Water Benefits : क्यों उबालकर पीना चाहिए पानी, जानें क्या कहती है स्टडी और ये हैं इसके फायदे

Ubla Pani Pine Ke Fayde : 1 मिलीमीटर के हजारवें हिस्से से लेकर 5 मिलीमीटर साइज तक के माइक्रोप्लास्टिक्स सेहत के लिए खतरनाक हैं और यही कारण है कि इससे चिंताएं बढ़ी हुई हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
p

Boiled Water Benefits : पानी उबालकर पीना सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. इसे पीने से शरीर कई तरह की बीमारियों से बच जाता है और अच्छी तरह डिटॉक्स (Detox) होता है. हालांकि, नल से आने वाले पानी शुद्ध नहीं होते हैं. माइक्रोप्लास्टिक (Microplastic) के संपर्क में आने से ये  सेहत के लिए हानिकारक हो जाता है. इससे स्वास्थ्य (Health) के लिए कई गंभीर खतरे पैदा हो सकते हैं. एक नई स्टडी में खुलासा  हुआ है कि अगर इस पानी को साफ बनाना है और माइक्रोप्लास्टिक के खतरे को कम करना है तो इसका सबसे आसान तरीका है इसे उबालना. सिर्फ 5 मिनट तक पानी को उबालकर ही 80% तक छोटे प्लास्टिक के कण खत्म किए जा सकते हैं. आइए जानते हैं क्या है नया अध्ययन.

क्या है प्लास्टिक रैप पेरेंटिंग, जानिए बच्चों पर पड़ता है इसका क्या असर

पानी को लेकर क्या है नई स्टडी


दरअसल, 1 मिलीमीटर के हजारवें हिस्से से लेकर 5 मिलीमीटर साइज तक के माइक्रोप्लास्टिक्स सेहत के लिए खतरनाक हैं और यही कारण है कि इससे चिंताएं बढ़ी हुई हैं. चीन में जिनान यूनिवर्सिटी के डॉ. एडी जेंग के सुपरविजन में हुई इस स्टडी में नल के पानी के सैंपल में माइक्रोप्लास्टिक के लेवल को मापा गया, जिसमें औसतन 1 मिलीग्राम प्रति लीटर पाया गया. इसके बाद अध्ययनकर्ताओं ने सैंपल को करीब 5 मिनट तक उबाला और फिर माइक्रोप्लास्टिक को चेक करने पर आश्यचर्यजनक परिणाम सामने आए. इस तरह के कणों में 80% से ज्यादा की कमी देखी गई.

क्या कहते हैं अध्ययनकर्ता


अध्ययनकर्ताओं का कहना है कि पानी को उबालने से उसे काफी हद तक शुद्ध बनाया जा सकता है. यह पानी को साफ करने का सबसे आसान तरीका भी है. डॉ. जेंग कहते हैं कि 'हमने अनुमान लगाया है कि उबले हुए पानी के यूज के माध्यम से NMP का सेवन रोजाना के आधार पर नल के पानी की तुलना में दो से पांच गुना तक कम था. मतलब इससे सेहत को होने वाले खतरनाक नुकसान से बचाया जा सकता है.'

Advertisement

Photo Credit: iStock

क्यों खतरनाक हैं ये कंपाउंड


अध्ययनकर्ताओं ने कहा, NMP यानी एन-मिथाइल-2-पाइरोलिडोन ऐसा कंपाउंड है जो विघटित नहीं होते हैं. पानी को उबालने से उनके अनुमानित साइज के नैनोप्लास्टिक में विभाजित हो जाते हैं, जिससे उनकी शरीर की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाने की क्षमता कम हो जाती है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Arvind Kejriwal Resignation: कल इस्तीफा देंगे Kejriwal, सुबह विधायक दल की बैठक में लगेगी नए CM पर मुहर
Topics mentioned in this article