चेहरे पर पड़ने लगे हैं काले धब्बे तो आजमाकर देखें ये 9 टिप्स, Dark Spots होने लगेंगे दूर और चेहरे पर आएगा निखार

Dark Spots Home Remedies: चेहरे पर अक्सर काले धब्बे नजर आने लगते हैं. इन धब्बों को हल्का करने में कुछ नुस्खे बड़े काम के साबित होते हैं. 

Advertisement
Read Time: 6 mins
D

Skin Care: चेहरे पर काले धब्बे पड़ने के कई कारण हो सकते हैं. कभी धूल और मिट्टी तो कभी किसी गलत प्रोडक्ट के कारण चेहरे पर काले धब्बों (Black Spots) की दिक्कत होने लगती है. ऐसे में बेहद जरूरी हो जाता है कि इन धब्बों के गहरा होने से पहले ही इनसे छुटकारा पा लिया जाए. कुछ बेहद काम के आसान से टिप्स और नुस्खे हैं जो इन धब्बों (Dark Spots) को दूर करने में कमाल का असर दिखाते हैं. आइए जानते हैं इनके बारे में. 


चेहरे से धब्बे हटाने के टिप्स | Tips To Remove Dark Spots From Face 

  1. तुलसी के पत्तों में नीम के पत्तों को मिलाकर, पीसकर और फिर पेस्ट बनाकर चेहरे पर निखार आता है जिससे त्वचा चमकने लगती है और धब्बों की दिक्कत दूर होती है. 
  2. दही में नींबू (Lemon) मिलाकर लगाना भी धब्बों के लिए अच्छा नुस्खा है. इनमें मौजूद ब्लीचिंग एजेंट चेहरे पर अच्छा असर दिखाते हैं. 
  3. एलोवेरा जेल को स्किन की कई दिक्कतों को दूर करने के लिए इस्तेमाल में लाया ही जाता है. इसे चेहरे पर लगाने से स्किन को पर्याप्त नमी मिलती है जो निखरी त्वचा के लिए जरूरी है. 
  4. छाछ चेहरे से डार्क स्किन सेल्स (Dark Skin Cells) हटाने में कमाल का असर दिखाती है. इसे चेहरे पर तकरीबन 20 मिनट लगाए रखने के बाद चेहरा धो लें. 
  5. पपीते को स्किन साफ करने के लिए इस्तेमाल में लाया जा सकता है. एक चम्मच भरकर पपीते का गूदा लें और उसे चेहरे पर 15 मिनट लगाकर हाथ से हल्का रगड़ते हुए छुड़ाएं. 
  6. डार्क स्पॉट्स के लिए टमाटर के रस में नींबू का रस मिलाकर लगाने से भी फायदा मिलता है.
  7. नींबू के रस में चीनी मिलाकर स्क्रब करने से भी धब्बे हल्के होने में मदद मिलती है. 
  8. शहद (Honey)लेकर स्किन पर मलें या फिर उसमें नींबू का रस डालकर चेहरे पर मास्क की तरह लगाकर रखें. इससे त्वचा पर चमक आती है. 
  9. हल्दी को स्किन के लिए किसी औषधीय जड़ीबूटी से कम नहीं समझा जाता. हल्दी में शहद मिलाकर लगाने से अच्छा असर दिखाई पड़ता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

Featured Video Of The Day
Israel Hamas War: इजरायल ने किया Gaza Masjid और School पर हमला, 24 लोगों की मौत
Topics mentioned in this article