मच्छरों के कारण सोना हो गया है मुश्किल, तो विक्स के साथ यह चीज मिलाकर बनाएं घरेलू दवा, सारे Mosquito मिनटों में हो जाएंगे ढेर

Mosquito solution : मच्छर से छुटकारा पाना चाहते हैं तो घर पर यह दवा तैयार कर लें, मिनटों में सारे मच्छर (mosquito killing at home) हो जाएंगे ढेर.

Advertisement
Read Time: 6 mins
H

How To Get Rid Of Mosquito's : गर्मियों के दिनों में मच्छरों (Mosquitos) का आतंक बढ़ जाता है और इस समय मच्छरों से होने वाली बीमारी जैसे- डेंगू-मलेरिया (Dengue Maleria) का खतरा भी बहुत बढ़ जाता है. ऐसे में मच्छरों से बचना बहुत जरूरी हो जाता है. शाम होते से ही लोग मॉस्किटो रिफिल घर में लगा देते है या बैट लेकर मच्छरों को मारने लरते हैं, लेकिन अगर इसके बाद भी मच्छर भाग नहीं रहे तो आप इस तरीके को आजमा सकते हैं जिससे आसानी से घर के मच्छर बाहर भाग जाएंगे या मर जाएंगे (Tips For Mosquito).

Vitamin B12 इन वेजिटेरियन चीजों में है खूब, रोज खाएंगे तो बीमारी हमेशा रहेगी कोसों दूर

इस तरह भगाएं मच्छर (Get Rid Of Mosquitoes Like This)


इंस्टाग्राम पर priyasbeautytips नाम से बने पेज पर मच्छरों को मारने और भगाने का एक आसान नुस्खा शेयर किया गया है. इसके लिए आधा चम्मच विक्स में आधा चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं. इसे अच्छी तरह से फेंट लें, फिर इसमें पानी मिलाकर इसे मॉस्किटो रिफिल में भर लें और इसके ऊपर अपना पुराना इलेक्ट्रिक एडेप्टर लगाकर इसे स्विच में लगा दें. आप देखेंगे कि इससे धीरे-धीरे मच्छर भागने लगेंगे या फिर मर जाएंगे. यह नुस्खा आप भी अपने घर पर आजमा सकते हैं.

मच्छरों को भगाने के आसान नुस्खे

  • मच्छरों को भगाने के लिए आप कपूर और नीम के तेल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. दरअसल, इसकी गंध मच्छरों को पसंद नहीं आती और वो घर से दूर भाग जाते हैं. इसके लिए कपूर और नीम के तेल को मिलाकर जला दें और कमरे को बंद कर दें. आप देखेंगे कि जब कपूर जल जाएगा तो मच्छर अपने आप मर जाएंगे या भाग जाएंगे.
  • लहसुन का इस्तेमाल करने से भी मच्छर भाग जाते हैं. इसके लिए लहसुन की कली या फिर इसके पेस्ट को पानी में उबाल लें, इस पानी को स्प्रे बॉटल में डालकर घर के कोनों में छिड़क दें, इससे मच्छर मर जाते हैं.
  • लौंग और नींबू की गंध भी मच्छरों को भगाने का काम करती है. इसके लिए नींबू को दो टुकड़ों में काट लें, फिर उसमें कुछ लौंग को डाल दें. इस नींबू के टुकड़े को आप घर के कोनों में रख दें, इससे मच्छर आसानी से भाग जाते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

प्रभास की फ‍िल्‍म आद‍िपुरुष ने शुरू कर दी कमाई, कितने टिकट बिके? जानें लेटेस्‍ट अपडेट

Featured Video Of The Day
Israel Hezbollah War: Beirut में इज़रायल की सेना को मिली हिज़्बुल्लाह की सुरंग में क्या क्या थे इंतज़ाम