घर में चारों तरफ है मक्खियों का डेरा, तो अपनाइए ये देसी नुस्खा, घर से एकदम भाग जाएगी Makkhi

How to get rid of house flies : मक्खियां को भगाने के लिए तरह-तरह के स्प्रे बाजार में उपलब्ध हैं, लेकिन आप नेचुरल चीजों से मक्खियों को घर से आउट करना चाहते हैं तो हम यहां कुछ घरेलू उपाय (Home Remedies To Get Rid Of Flies) बता रहे हैं.

Advertisement
Read Time: 19 mins
M

Makkhi kaise bhagayein : गर्मियां आते ही घरों में मच्छर के साथ ही मक्खियां (Flies) का डेरा लगने लगता है. खाने-पीने की चीजों पर मक्खियां आकर जमावड़ा लगा देती हैं. कहीं भी कुछ गिर जाए तो वहां मक्खियां घेर लेती हैं. ये मक्खियां बाहर की गंदगी घर में लाती हैं और घर में बैक्टीरिया भी लेकर आती हैं. मक्खियों की वजह से तरह-तरह की बीमारियां फैलती हैं, जिनमें टाइफाइड, पेचिस, हैजा, तपेदिक आदि शामिल हैं. मक्खियां को भगाने के लिए तरह-तरह के स्प्रे बाजार में उपलब्ध हैं, लेकिन आप नेचुरल चीजों से मक्खियों को घर से आउट करना चाहते हैं तो हम यहां कुछ घरेलू उपाय (Home Remedies To Get Rid Of Flies) बता रहे हैं.

ब्रेस्ट साइज बढ़ाएगा यह तेल, बस इस तरह करनी होगी मसाज, जान लें लगाने का तरीका
40 की हो गई हैं और चेहरे पर झुर्रियों का डेरा है तो घर पर बनाकर लगाएं गुलाब का तेल, एकदम साफ हो जाएगा फेस

मक्खी कैसे भगाएा | how to get rid of house flies 

नमक का घोल


नमक और पानी मक्खियों को भगाने में कारगर साबित हो सकता हैं. स्प्रे वाली एक बोतल लें और उसमें तीन-चार चम्मच नमक मिला लें. इसके बाद जिस जगह पर मक्खियां आ रही हैं, वहां इस पानी का स्प्रे कर दें. 

तुलसी और पुदीना का पानी


तुलसी के पत्तियों और पुदीना के पत्तों को बराबर-बराबर लेकर उन्हें पीस लें और पेस्ट बना लें. अब इन्हें पानी में डालकर घोल लें. इस पानी को जहां मक्खियां लग रही हों वहां स्प्रे कर दें. पुदीना और तुलसी के पत्तों में कीटनाशक गुण होते हैं, जो मक्खियों को भगाने में मददगार होते हैं. 

Advertisement

लौंग का उपाय


आप लौंग का इस्तेमाल करके भी मक्खियों को भगा सकते हैं. इसके लिए किसी भी खट्टे फल को चुनें. आप नींबू या मौसंबी या फिर सेब जैसे खट्टे फल लें और उसमें 8-10 लौंग खोंस दें. इसे आप ऐसी जगह पर रखें जहां से आपको मक्खियों को भगाना है. लौंग के असर से मख्यियां घर से बाहर भाग जाएंगी. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

रांचीः ब्लाइंड स्कूल के छात्रों की संगीत के प्रति विशेष रुचि


 

Featured Video Of The Day
One Nation One Election: एक देश एक चुनाव संवैधानिक तौर पर कितना कठिन? | Hot Topic