गर्मियों की शुरुआत में ही होने लगी है रूखी-सूखी त्वचा, तो इन घरेलू तरीकों से वापस पाएं अपना खोया निखार

Dry Skin Home Remedies: गर्मियों के मौसम में आपकी स्किन भी रूखेपन के कारण अपनी चमक खो चुकी है तो ये घरेलू उपाय आपके लिए ही हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
D

Skin Care: गर्मियों की शुरुआत यानी त्वचा का रूखापन (Dry Skin). अचानक आए हवा में बदलाव से सबकी स्किन अलग-अलग तरह से रिएक्ट करती है. किसी को त्वचा पर रैशेज होते हैं तो कोई खुजली से परेशान होता है. एलर्जी, लालपन, सूखापन (Dryness) या स्किन का फटना तक हो सकता है. अगर स्किन पर हल्के-फुल्के बदलाव आ रहे हों और वह काफी ड्राई दिखने लग गई है तो कुछ घरेलू उपचारों से राहत हासिल की जा सकती है. कुछ घरेलू चीजों के सही कॉम्बिनेशन और इस्तेमाल के सही तरीके से घर पर ही स्किन का खोया निखार और टेक्सचर वापस हासिल किया जा सकता है.

ड्राई स्किन के लिए घरेलू उपाय |  Home Remedies For Dry Skin 

चंदन पाउडर

चंदन पाउडर में थोड़ा सा गुलाब जल (Rose Water) मिलाएं. थोड़ा पतला पेस्ट तैयार कर उन जगहों पर लगाएं जहां स्किन फटी हुई नजर आ रही है. करीब आधे घंटे बाद इसे धो लें.

टी ट्री ऑयल

टी ट्री ऑयल में दो चम्मच पानी या गुलाब जल मिलाएं. रैशेज वाली जगह पर इस पेस्ट को अप्लाई करने से दिक्कत दूर होती है. 

एप्पल साइडर विनेगर

इस सिरके में एंटी फंगल, एंटी सेप्टिक और सनबर्न से लड़ने की ताकत होती है. पर सिरके को सीधे त्वचा पर न लगाएं. इसे पानी में मिक्स करें. रूई के टुकड़े से धीरे-धीरे त्वचा के उस स्थान पर लगाएं जहां रैशेज हैं.

नीम की पत्तियां

नीम की पत्तियों (Neem Leaves) को पानी में उबालें. एक रात या बारह घंटे के लिए पानी को ऐसे ही रखा रहने दें. पानी को निकालने के बाद नीम की पत्तियों का पेस्ट बनाकर स्किन रेशेज या खुजली वाले हिस्से में लगाएं.

हल्दी वाला दूध

हल्दी वाला दूध न सिर्फ पीने में फायदेमंद है. ये त्वचा के लिए भी फायदेमंद है. जहां रेशेज हो वहां दूध और हल्दी का पेस्ट (Milk-Turmeric Paste) लगाएं. ठंडे पानी से धो लें.

मुल्तानी मिट्टी

मुल्तानी मिट्टी से त्वचा पर निखार भी आता है और टाइटनिंग भी होती है. आपको मुल्तानी मिट्टी के पाउडर में गुलाब जल मिला लेना है, इस पेस्ट को दस मिनट लगा कर रखना है फिर धो लेना है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Healthy Liver: क्या है लिवर और इसमें परेशानी के लक्षण, Family History वाले लोग रखें इन बातों का ध्‍यान

Featured Video Of The Day
Assembly Elections 2024: Haryana में BJP बनाएगी सरकार, Kejriwal को सपने में आ रहे Modi: Manoj Tiwari
Topics mentioned in this article