चेहरे के लिए इस तरह फायदेमंद है संतरा, इन 4 तरीकों से किया जा सकता है स्किन केयर में शामिल  

Oranges In Skin Care: स्किन केयर में विटामिन सी से भरपूर संतरे से अनेक फायदे मिलते हैं. आइए जानें स्किन से जुड़ी अलग-अलग समस्याओं के लिए कैसे करें संतरे का इस्तेमाल.

Advertisement
Read Time: 24 mins
O

Skin Care: संतरे का नाम सुनते ही जहन में खट्टे-मीठे रसभरे फल का ख्याल आता है जो खाने में स्वादिष्ट ही नहीं बल्कि सेहत के लिए बेहद लाभदायक भी है. खास बात तो यह है कि आप इसे अपने स्किन केयर रूटीन में भी शामिल कर सकते हैं. स्किन केयर में विटामिन सी (Vitamin C) को निखार पाने के लिए जरूरी माना जाता है और संतरा (Orange) विटामिन सी से भरपूर होता है. यह स्किन को मुलायम, चमकदार और खिला हुआ बनाता है. इतना ही नहीं इसे चेहरे पर अलग-अलग तरीकों से इस्तेमाल भी किया जा सकता है. गर्मियों के मौसम में किस तरह संतरे को स्किन केयर में शामिल कर ग्लोइंग त्वचा पाई जाए, आइए जानें. 


स्किन केयर में संतरा | Orange In Skin Care

  • संतरों में सिट्रिक एसिड की अच्छी मात्रा पायी जाती है जो एक्ने (Acne) को कंट्रोल करने में मददगार है. यह स्किन को एक्सफोलिएट कर उसे चमकदार बनाता है. आप संतरे के रस को कॉटन पैड पर डालकर सीधा चहरे पर लगा सकते हैं. 
  • विटामिन सी से भरपूर होने के चलते संतरा स्किन एजिंग (Skin Aging) को रोकता है.
  • संतरे के रस को 3-4 मिनट लगाए रखने पर स्किन के ओपन फोर्स सिकुड़ते हैं और त्वचा पर जमी गंदगी निकल जाती है. 
  • एंटी-ओक्सीडेंट गुणों के चलते संतरा चेहरे को टॉक्सिन फ्री बनाता है. 

संतरा और दही 

संतरे को चेहरे पर लगाने के लिए आप दही के साथ इसका फेस मास्क भी बना सकते हैं. संतरे का फेस मास्क तैयार करने के लिए कम से कम एक चम्मच संतरे के छिलके को घिस लें. अब इसमें दो चम्मच दही मिलाकर चेहरे पर लगभग 20 मिनट लगाए रखें और फिर धो लें. यह सन टैन को भी दूर करता है. 

संतरे का रस, चीनी और शहद

चेहरे के लिए स्क्रब (Orange Scrub) बनाने के लिए एक चम्मच शहद, एक चम्मच चीनी और दो चम्मच ताजा संतरे का जूस लें और अच्छी तरह मिला लें. इसे चेहरे पर हल्के हाथ से स्क्रब करें और 10 मिनट लगा रहने दें. अब इसे पानी से अच्छी तरह धो लें. 

Advertisement

एलोवेरा और संतरा 

एलोवेरा जेल में संतरे के छिलके को घिसकर या उसका पाउडर बनाकर मिलाएं. इसमें गुलाबजल भी मिलाया जा सकता है. चेहरे पर इसे 15 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें.

Advertisement

संतरे का छिलका 

चेहरे के फोड़े-फुंसी दूर करने के लिए आप यह तरीका अपना सकते हैं. इसके लिए संतरे के छिलके को घिस कर फुंसियों पर लगाएं और कुछ देर बाद धो लें. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

मुंबई एयरपोर्ट पर स्पॉट हुईं माधुरी दीक्षित, दिखा अलग अंदाज

Topics mentioned in this article