इन 4 आयुर्वेदिक नुस्खों से घुटनों तक लंबे हो सकते हैं बाल, हेयर केयर टिप्स के लिए आपके पास ही आया करेंगे लोग

Hair Fall Ayurvedic Remedies: घने और लंबे बालों का सपना अक्सर सपना ही रह जाता है. ऐसे में यहां कुछ आयुर्वेदिक नुस्खे बताए गए हैं जो सचमुच आपके बालों को झड़ने से रोकने और घना बनाने में अच्छा असर दिखाएंगे. 

विज्ञापन
Read Time: 24 mins
Hair Fall Home Remedies: इस तरह इस्तेमाल करें ये आयुर्वेदिक नुस्खे. 

Hair Care: बालों के झड़ने को कुछ उपायों से रोका जा सकता है जिसमें आमतौर पर आयुर्वेदिक नुस्खे अत्यधिक असर दिखाते हैं. ऐसे कई मसाले या कहें चीजे हैं जिन्हें आयुर्वेदिक औषधियों (Ayurvedic Herbs) के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. यह जड़ी-बूटियां बालों को घना बनाने, झड़ने (Hair Fall) से रोकने, बालों को मदद करने और बालों से जुड़ी बाकी दिक्कतों को दूर करने में असरदार साबित होती हैं. वहीं, कुछ आयुर्वेदिक चीजों का सेवन बालों के लिए अच्छा होता है तो कुछ को हेयर मास्क (Hair Mask), ऑयल या शैंपू की तरह लगाया जाता है. आइए जानें बालों के लिए कौन-कौनसी आयुर्वेदिक चीजें काम की शामिल होती हैं. 


बालों का झड़ना रोकने के आयुर्वेदिक उपाय | Hair Fall Ayurvedic Remedies

भृंगराज 

बालों के लिए हेयर टॉनिक का काम करता है भृंगराज. बालों का झड़ना रोकने और फिर से लंबे घने बाल (Thick Hair) पाने के भृंगराज का इस्तेमाल किया जा सकता है. आप भृंगराज का तेल लगा सकते हैं जिससे रक्तसंचार बेहतर होता और बालों को अंदरूनी रूप से बढ़ाने में मदद मिलती है. इसके अलावा भृंगराज का इस्तेमाल करने के लिए आप इसे आंवले के पाउडर (Amla Powder) के साथ मिलाकर बालों में हेयर मास्क की तरह भी लगा सकते हैं. 

आंवला और शिकाकाई 

बालों को बढ़ने (Hair Growth) में इस हेयर पैक को भी असरदार माना जाता है. आंवला और शिकाकाई (Shikakai) दोनों ही बालों का झड़ना रोककर उन्हें लंबा और घना बनाने में असरदार है. इस मास्क को बनाने के लिए आंवला, बेसन, रीठा और शिकाकाई के पाउडर में पानी डालकर पेस्ट तैयार कर लें. इस पेस्ट को बालों पर 15 से 20 मिनट लगाकर रखने के बाद धो लें. 

Advertisement

बेसन और नींबू 

इस हेयर पैक को बनाने के लिए आपको सिर्फ 3 चीजों की जरूरत होगी. बेसन में नारियल पानी और नींबू के रस को मिलाकर मिश्रण को बालों में लगाने लायक गाढ़ा कर लें. 20 मिनट बाद बाल धोकर देखें किस तरह बालों में चमक नजर आने लगेगी. 

Advertisement

अखरोट और आंवला 

बालों को जरूरी पोषण देने के लिए इस हेयर मास्क को लगाया जा सकता है. इसे बनाने के लिए अखरोट को पीसकर आंवला का पाउडर और दही डालकर पेस्ट तैयार कर लें. इस पेस्ट को बालों पर हफ्ते में एक बाल लगाया जा सकता है. यह बालों में होने वाले डैंड्रफ और फ्रीजिनेस को दूर करता है. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Sun Tanning को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर

Featured Video Of The Day
Salman Khan House Firing Case: Police की Chargesheet में बड़ा खुलासा, जानें पूरी प्लानिंग
Topics mentioned in this article