नेचुरल ब्लीच की तरह काम करती हैं ये 3 चीजें, स्किन केयर में शामिल करने पर आपकी त्वचा भी दिखने लगेगी बेदाग

Natural Bleach at Home: चेहरे पर केमिकल वाली ब्लीच लगाने की बजाय आप नेचुरल ब्लीच का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. आइए जानें किन चीजों में ब्लीचिंग गुण पाए जाते हैं. 

Advertisement
Read Time: 20 mins
N

Skin Care: त्वचा पर निखार आखिर किसे पसंद नहीं होता. कई बार धूप के कारण तो कभी तनाव और स्किन का ठीक से ख्याल ना रखने के चलते चेहरे पर झाइयां और दाग-धब्बे (Dark Spots) नजर आने लगते हैं. चेहरे पर ब्लीच लगाने पर चेहरे पर चमक और काले घेरों से छुटकारा मिल जाता है. लेकिन, अगर आप केमिकल वाले ब्लीच (Bleach) का इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं तो घर पर बेझिझक ब्लीचिंग (Bleaching) वाले गुणों से भरपूर कुछ चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं जिनसे आपकी स्किन प्राकृतिक रूप से चमकदार और निखरी हुई दिखाई देगी. 


घर पर नेचुरल ब्लीच | Natural Bleach at Home 

संतरा 

स्किन के लिए संतरा (Orange) कमाल का साबित होता है. यह ना सिर्फ स्किन के टेक्सचर को ठीक करता है बल्कि स्किन की सेहत का भी ख्याल रखता है. आप संतरे के रस को सीधा चेहरे पर लगा सकते हैं या संतरे के छिलके को घिस कर उसका भी इस्तेमाल किया जा सकता है. 15-20 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें, आपका चेहरा चमक जाएगा. इसके अलावा आप संतरे के छिलकों को सुखाकर उनका पाउडर बनाने के बाद हल्दी मिलाकर पेस्ट तैयार कर चेहरे पर लगा सकते हैं. हालांकि, हल्दी कम मात्रा में इस्तेमाल करें नहीं तो आपका चेहरा पीला दिखने लगेगा. 

टमाटर 

विटामिन से भरपूर टमाटर भी स्किन के लिए बेहद फायदेमंद है. इसे आमतौर पर स्किन की रंगत (Skin Tone) सामान्य करने और सन टैनिंग से छुटकारा पाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. आप टमाटर का रस भी चेहरे पर लगा सकते हैं या इसका फेस पैक भी बनाया जा सकता है. फेस पैक बनाने के लिए टमाटर को मैश करके उसके गूदे में एक चम्मच दही मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. अब इस पैक को चेहरे पर 10-15 मिनट के करीब लगाकर रखें और फिर ठंडे पानी से धो लें.

Advertisement

हल्दी 

चेहरे से काले धब्बों (Dark Spots) को दूर करने में हल्दी को दशकों से इस्तेमाल किया जा रहा है. यह स्किन टोन को तो ठीक करती ही है, साथ ही स्किन पर औषधि की तरह असर भी दिखाती है. आप हल्दी को मुलतानी मिट्टी में मिलाकर, एलोवेरा जेल में मिलाकर या बेसन में मिलाकर भी चेहरे पर लगा सकते हैं. आपको अपनी त्वचा निखरी (Glowing) और खूबसूरत दिखेगी. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

जाह्नवी कपूर जिम के बाहर हुईं स्पॉट

Featured Video Of The Day
Old Age Schools: बुजुर्गों को पढ़ा रहे बच्चे...Jharkhand के Tribal Region में बदलाव की हवा
Topics mentioned in this article