जरूरत से ज्यादा बढ़ जाए दांत और मसूड़ों का दर्द तो ये 3 उपाय देते हैं तुरंत राहत, चुटकियों में मिलेगा आराम

Pain in Teeth: अक्सर लोग मसूड़ों और दांतों के तेज दर्द से परेशान रहते हैं. आपको भी यही दिक्कत है तो ये 3 घरेलू उपाय आपकी इस तकलीफ को झट से दूर कर देंगे.

विज्ञापन
Read Time: 6 mins
Toothache Home Remedies: दांतों के दर्द में आराम देते हैं ये घरेलू उपाय.

Home Remedies: दांतों की देखभाल में जरा सी भी कमी आने पर दांतों से जुड़ी कई तरह की परेशानियां होने लगती हैं. दांतों में दर्द, मसूड़ों में सूजन (Swollen Gums), मुंह से बदबू आना, पायरिया जमना, दांतों का पीलापन (Yellow Teeth) और दांत गिरना ऐसी ही कुछ आम समस्याएं हैं. किसी कारण से जब दांतों या मसूड़ों में दर्द होने लगता है तो चैन से सोना-जागना सब मुश्किल हो जाता है. आइए हम आपको ऐसे घरेलू नुस्खे बता रहे हैं, जो दादी-नानी के समय से चले आ रहे हैं और समस्या को आराम देने में सहायक हैं.

मसूड़े और दांत दर्द के घरेलू उपाय | Home Remedies for Gum and Teeth Pain

लौंग का तेल

यह एक ऐसा घरेलू नुस्खा है जो मसूड़े और दांत दर्द पर तुरंत असर दिखाता है. लौंग सूजन को कम करने के लिए जाना जाता है. लौंग के तेल (Clove Oil) को रुई पर डालकर दर्द वाली जगह पर रखें. आप लौंग को पीसकर उसका पाउडर भी दर्द वाली जगह पर नारियल के तेल में मिलाकर लगा सकते हैं. 

लहसुन 

जिस दांत या मसूड़े पर दर्द है वहां लहसुन (Garlic) की एक कली कूटकर उसमें नमक मिलाएं और लगाएं. लहसुन के एंटीबैक्टीरियल गुण दर्द से राहत देते हैं. 

नमक वाला पानी 

हल्के गुनगुने पानी में नमक मिलाकर कुल्ला करने और कुछ देर मुंह में रखने पर दांतों और मसूड़ों को आराम मिलता है. यह सूजन की सिकाई कर उसे कम करता है जिससे दर्द में कई हद तक राहत मिल जाती है.  

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

सोशल मीडिया पर वायरल प्रदीप मेहरा ने एनडीटीवी से कहा, 'लोगों ने मुझे मोटिवेट किया'

Featured Video Of The Day
Israel Hamas War: इज़रायल की सेना के हमले में Yahya Sinwar के मारे जाने के बाद क्या कुछ थमेगा इज़रायल?
Topics mentioned in this article