देसी ड्राई फ्रूट्स प्रोटीन से है भरा, सिर्फ 7 दिन खाने से मसल्स हो जाएंगी मजबूत, हमेशा रहेंगे एनर्जेटिक

ड्राई फ्रूट्स में आप जानते हैं प्रोटीन सबसे ज्यादा किसमें है, जो आपके शरीर में एनर्जी भर दे. चलिए बताते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Benefits of consuming almonds : अपने शरीर को मजबूत बनाने के लिए लोग क्या क्या नहीं करते.एक्सरसाइज से लेकर अपने रूटीन में हेल्दी डाइट (Healthy Diet) को शामिल करते हैं. लेकिन एक हेल्दी लाइफ जीने के लिए प्रोटीन बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. क्योंकि ये मसल्स के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसलिए हैवी वर्क-आउट करने वाले अक्सर प्रोटीन (Protein) सोर्सेज की तलाश में रहते हैं. यहां तक कि वे अंडे और मीट-मछली के साथ प्रोटीन सप्लीमेंट्स का भी सेवन करने लगते है. लेकिन अगर आप नॉन-वेजिटेरियन (Non Vegetarian) नहीं हैं, तो आपकी इस कमी को कैसे पूरा किया जाए. वैसे एक ऑप्शन बादाम के रूप में मौजूद है. ड्राई फ्रूट्स में सबसे आम बादाम आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है. बादाम को प्रोटीन का एक बहुत अच्छा सोर्स माना जाता है. यह आपकी सेहत के लिए तो खास है ही, साथ ही आपकी मसल्स को भी मजबूत बनाने में काफी मदद करता है.

एक्ट्रेस जान्हवी कपूर फिट रहने के लिए कॉफी में डालकर पीती हैं बस यह चीज, फिट रहने के साथ स्किन करती है ग्लो

कैसे मिलेगा बादाम के सेवन से प्रोटीन  

आप बादाम को रात भट पानी में भिगोकर रखें और फिर अगले दिन 5-10 बादाम को दूध में मिलाकर पिएं. इस तरह आपके शरीर को अच्छी मात्रा में प्रोटीन मिल सकता है. रिसर्च की माने तो 35 ग्राम बादाम में 7 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है, जो एक व्यक्ति की दैनिक जरूरत का 10% से ज्यादा है. प्रोटीन के अलावा बादाम कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होता है. 

Advertisement

किन बीमारियों से बचा सकता है बादाम  

बादाम में 'विटामिन E' भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है. विटामिन E हार्ट डिजीज और अल्जाइमर जैसी बीमारियों से बचाने में मददगार साबित हो सकता है. डाइटिशियन का कहना है की बादाम में प्रोटीन के अलावा कई तरह के पोषक तत्व पाए जाए है जिनमें फाइबर, विटामिन E, विटामिन B12, मैंगनीज, मैग्नीशियम, कॉपर, फॉस्फोरस और हेल्दी फैट्स शामिल हैं. 

Advertisement

ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मददगार होता है बादाम 

बादाम ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में काफी मददगार साबित होता है, जो डायबिटीज से ग्रसित लोगों को काफी फायदा पहुंचा सकता है. इसके अलावा ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में भी बादाम काफी फायदेमंद साबित हो सकता है, जो आपकी हार्ट हेल्थ को अच्छा बनाए रखने में भी मदद कर सकता है. आप सुबह या दोपहर में बादाम का सेवन कर सकते है.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Featured Video Of The Day
Chandrayaan 4 : केंद्रीय कैबिनेट ने चंद्रयान 4 को दी मंजूरी, Venus Orbitor Mission को भी मंजूरी
Topics mentioned in this article