दांतों में होने वाली ये समस्याएं देती हैं बड़ी बीमारियों के संकेत, दिखें ये लक्षण तो तुरंत जाएं डॉक्टर के पास

Oral teeth care : कई बार गंभीर बीमारियों के संकेत आपके शरीर के बाकी अंगों पर दिखने लगते हैं. इन संकेतों को कभी भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. खासकर अगर ये संकेत आपके दांतों और मुंह में दिख रहे हो तो तुरंत सतर्क हो जाएं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
H

Oral Health: शरीर के हर अंग का खास ध्यान रखना जरुरी होता है. अगर आप शरीर का सही से ध्यान नहीं रखते हैं तो कई बीमारियों के शिकार हो सकते हैं. कई बार गंभीर बीमारियों के संकेत आपके शरीर के बाकी अंगों पर दिखने लगते हैं. इन संकेतों को कभी भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. खासकर अगर ये संकेत आपके दांतों और मुंह में दिख रहे हो तो तुरंत सतर्क हो जाएं. ये संकेत आपको गंभीर बीमारियों का इशारा कर रहे होते हैं. आज हम आपको उन संकेतों के बारे में बताते हैं जो आपके दांत या मुंह में दिख रहे हैं तो आज ही अपने डॉक्टर के पास चले जाएं.

दांतों में पीलापन
दांतों में पीलापन बहुत ही अजीब लगता है. ये आपकी पूरी पर्सनालिटी को खराब भी कर सकता है. कई बार सही तरीके से दांतों को साफ नहीं करने की वजह से पीलेपन की शिकायत होने लगती है लेकिन अगर आपके दांत जरुरत से ज्यादा पीले हो रहे हैं तो लिवर की समस्या का इशारा दे सकती है.

मुंह से बदबू आना
कई लोगों के मुंह से बदबू आती है. ऐसा ओरल हाइजीन की वजह से होता है. कई बार ये मसूड़ों की बीमारी का भी इशारा करती है. इसके अलावा डाइजेशन की समस्या की वजह से भी मुंह से बदबू आ सकती है.

Advertisement

जबड़े में दर्द
कई बार जब आप कुछ बहुत ज्यादा टाइट खा लेते हैं तो जबड़े में दर्द होने लगता है. इसके अलावा जबड़े में दर्द का कारण गठिया या स्ट्रेस भी हो सकता है.

Advertisement

मसूड़ों से खून आना
मसूड़ों से खून आना एक बड़ी समस्या है. अगर आपके मसूड़ों से रोजाना खून आता है तो ये जिंजिवाइटिस के साइन हो सकते हैं.

Advertisement

छाले होना
कई बार पेट सही तरीके से साफ नहीं होने की वजह से मुंह में छाले होने लगते हैं. मगर हर बार छाले होना पेट की बीमारी का संकेत नहीं होता है. कई बार एचआईवी और ऑटोइम्यून डिसीज की वजह से भी छाले हो सकते हैं.

Advertisement

दांतों में दर्द
दांतों में दर्द होना कैविटी और इंफेक्शन के संकेत हो सकते हैं. अगर आपके दांतों में रोजाना तेज दर्द होता है तो इसके लिए आपको तुरंत डॉक्टर के पास जाने की जरुरत है.

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार

Featured Video Of The Day
Waqf Board Controversy: वक्फ बिल को सिरे से खारिज करने की क्या है सियासत?
Topics mentioned in this article