पढ़ाई में नहीं लगता है मन, तो इस मंत्रा के साथ फॉलो करें ये 7 स्टेप्स, सुबह किताब लेकर खुद बैठने लगगेगा बच्चा

पढ़ाई में नहीं लगता है मन, किताबों से दूर भागते हैं, तो आप इस मंत्र का जाप करने के साथ इन 7 स्टेप्स को फॉलो कर लें. फिर एक भी दिन पढ़ाई मिस नहीं करेंगे.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Mantra to concentrate on studies: कई लोग होते हैं, जिनका बचपन से लेकर बढ़े होने तक भी पढ़ाई में मन नहीं लगता है. इसके पीछे का सबसे बड़ा कारण सांसरिक भोग की इच्छा होती है.  खैर, पढ़ाई (Education) का महत्व कितना है, इसे शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता है. बोर्ड की परीक्षा सिर पर होती हैं, लेकिन कुछ बच्चे चाहकर भी पढ़ नहीं पाते हैं, या कहें कि उनका मन पढ़ाई में नहीं लगता है. अगर आप पढ़ने के इच्छुक हैं और पढ़कर लिखकर बड़ा इंसान बनना चाहते हैं, तो चिंता करने की कोई बात नहीं हैं, क्योंकि हम आपको इस लेख के जरिए एक ऐसा मंत्र (Mantra) देने जा रहे हैं, जिसके बाद अब सुबह पढ़ने बैठेंगे तो सीधा शाम की हो पढ़ाई खत्म करके उठेंगे.

रोजाना खाली पेट चबाने शुरू कर दिए नीम के पत्ते तो कभी नहीं होंगी ये 3 बीमारियां, सेहत रहेगी अच्छी 

पढ़ाई में मन लगाने का मूल मंत्र (Mantra to concentrate on studies)

कोई भी बोर्ड एक्जाम हो, चाहे सरकारी नौकरी के लिए करने वाली लंबी पढ़ाई ही क्यों ना हो, इस मंत्र का जप करने के बाद किसी का भी रुझान पढ़ाई की ओर बढ़ने लगेगा. इसे करने के बाद पढ़ाई प्यारी लगने लगेगी और फिर आप सबकुछ भूलकर अपने करियर पर ध्यान देने में जुट जाएंगे. आपको बस पढ़ाई में मन लगाने के लिए इन 7 आसान से स्टेप्स को रोजाना फॉलो करना होगा और इसके साथ ही इस मूल मंत्र का जाप भी करना होगा. आइए जानते हैं क्या हैं वो मूल मंत्र और 7 ईजी स्टेप्स.

1. सबसे पहले आप सूर्योदय होने से पहले बिस्तर छोड़ दें.
2.उसके बाद गुनगुना पानी पिएं.
3.फिर वज्रासान में बैठकर राधा-राधा नाम का 10 मिनट तक जाप करें.
4.जाप करने के बाद शोच और फिर ताजे पानी से स्नान करें.
5.इसके बाद 10 मिनट तक व्यायाम करें. यह पूरी क्रिया सूर्योदय से पहले पूरी कर लेनी चाहिए.
6. इसके बाद आप सात्विक भोजन करें.
7. फिर माता-पिता के चरणों में माथा टेककर आशीर्वाद लें.

फिर आप जो भी विषय पढ़ना चाहते हैं, उसकी किताब लेकर एकांत में बैठ जाएं. देखना आपको इसका असर कुछ ही दिनों में दिखाई देने लगेगा.

Advertisement
Featured Video Of The Day
India Sustainability Mission- NDTV की पहल में Experts से समझिए Sustainable Future के लिए समाधान
Topics mentioned in this article