किस उम्र के बाद बच्चे पी सकते हैं चाय-कॉफी, जानिए एक उम्र तक बच्चों के लिए इनका सेवन क्यों है नुकसानदायक

Tea Side Effects in Hindi : लगभग सभी भारतीय घरों में सुबह की शुरूआत एक कप चाय के साथ ही होती है. ऐसे में कई बार जिद्द करने पर लोग घर के बच्चों को भी थोड़ी सी चाय दे देते हैं. लेकिन चाय-कॉफी से बच्चों की सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ता है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
Tea coffee Disadvantage : बच्चों के लिए चाय कितनी जरूरी.

Tea and Coffee for Children: अधिकांश भारतीय घरों में दिन की शुरूआत एक कप चाय से होती है. हालांकि, कॉफी ने भी कई घरों में अपनी पकड़ मजबूत कर ली है. ऐसे में कई बार बच्चे भी बड़ों को देख कर चाय और कॉफी की जिद्द करने लगते हैं. बड़ों को कई बार न चाहते हुए भी बच्चों के जिद्द के आगे घुटने टेकने पड़ते हैं और उन्हें भी चाय-कॉफी की गलत आदत लग जाती है. ऐसे में अगर आप बच्चों की सेहत पर पड़ने वाले दुष्प्रभाव को लेकर सजग हैं तो यह खबर आपके लिए है. आज हम आपको बताएंगे की चाय या कॉफी बच्चों की सेहत के लिए कितना खतरनाक है और किस उम्र के बाद उन्हें यह देना सुरक्षित है.

Advertisement

जीरा, मेथी और सौंफ को आयुर्वेद में माना गया है बेहद गुणकारी, सेवन का सही तरीका जान लें

Photo Credit: iStock

छोटे बच्चों के लिए नुकसानदायक

छोटी उम्र के बच्चों के लिए चाय और कॉफी का सेवन नुकसानदायक होता है. इन्हें पीने से उनके स्वास्थ पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. चाय-कॉफी से बच्चों की फिजिकल हेल्थ के साथ-साथ मेंटल हेल्थ भी प्रभावित होती है. चाय-कॉफी में पाए जाने वाला कैफीन बच्चों की सेहत पर बुरा प्रभाव डालता है. इसके अलावा इन ड्रिंक्स में मौजूद शुगर भी बच्चों के लिए अच्छा नहीं होता है.

इस से कम उम्र में नहीं पीनी चाहिए चाय

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, 12 साल से कम उम्र के बच्चों को चाय-कॉफी का बिल्कुल भी सेवन नहीं करना चाहिए. दरअसल, इन ड्रिंक्स में एक ऐसा तत्व मौजूद होता है जिसकी वजह से बच्चों के शरीर में आयरन और कैल्शियम की होने लगती है. इससे हड्डियां कमजोर हो जाती है. इसके अलावा हाई शुगर लेवल के चलते उनके दांत भी सड़ने लगते है.

Advertisement

वहीं 12 से ज्यादा उम्र के बच्चे एक निश्चित सीमा तक चाय-कॉफी का सेवन कर सकते हैं. 12 से 18 साल की उम्र के बच्चों को एक दिन में 100 मिलीग्राम से ज्यादा मात्रा में कैफीन बिल्कुल नहीं लेनी चाहिए. तय सीमा से ज्यादा कैफीन लेने से कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है. चाय-कॉफी के ज्यादा सेवन से चिड़चिड़ापन, नींद की कमी, डिहाइड्रेशन, डायबिटीज और कैविटी जैसी स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती है.

Advertisement

Yoga Day 2024: योग गुरू से जानिए कमर का दर्द दूर करने के लिए योगासन

Featured Video Of The Day
Virat Kohli Rohit Sharma Retirement: विराट, रोहित के रिटायरमेंट डिसीज़न को Fans ने बताया सही, सुनिए क्या कहा
Topics mentioned in this article