डायबिटीज मरीज को दवाई की नहीं पड़ेगी जरूरत अगर रोज खाएंगे ये पत्तेदार सब्जियां, दूर हो जाएगी शुगर

Diabetes cure in hindi : शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए इंसुलिन का इंजेक्शन दिया जाता है लेकिन कुछ घरेलु उपायों और खानपान पर ध्यान देकर भी शुगर लेवल को कंट्रोल में रखा जा सकता है. कोलार्ड ग्रीन और केल को डायबिटिज के मरीजों के लिए बहुत अच्छा माना जाता है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
How to use leaves for diabetes : डायबिटीज में क्या खाना चाहिए.

Diabetes Diet: बिगड़ती लाइफ स्टाइल से जुड़ी बीमारी डायबिटिज (Diabetes) तेजी से बढ़ रही और अब युवा भी इसकी चपेट में आ रहे हैं. शुगर लेवल बढ़ने से जुड़ी इस बीमारी में ब्लड में शुगर लेवल को कंट्रोल में रखना बहुत जरूरी होता है. सेहत को बेहतर रखने के लिए ब्लड में शुगर लेवल को कंट्रोल (Control blood sugar) में रखना बहुत जरूरी होता है. खासकर डायबिटिज के मरीजों के लिए यह खतरनाक साबित हो सकता है. आमतौर पर शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए इंसुलिन का इंजेक्शन दिया जाता है लेकिन कुछ घरेलु उपायों और खानपान पर ध्यान देकर भी शुगर लेवल को कंट्रोल में रखा जा सकता है. ऐसे ही कुछ सब्जियां है जिससे शुगर लेवल पर कंट्रोल रखने में मदद मिल सकती है. डायबिटिज के मरीजों के लिए कोलार्ड ग्रीन और केल को बहुत अच्छा माना जाता है. आइए जानते हैं कोलार्ड ग्रीन (Collard green) और केल से शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने में कैसे मिलती है मदद…..

Advertisement
क्रिकेटर मोहम्मद शमी के घने और शाइनी बाल कैसे उग आए, जानना चाहते हैं राज तो ये है वह कमाल

क्या है कोलार्ड ग्रीन

कोलार्ड ग्रीन पत्ता गोभी परिवार का एक सब्जी है. न्यूट्रिशन से भरपूर इस सब्जी में ग्लाइसेमिक इंडेक्स को कंट्रोल में रखने का गुण होता है. जिसका सीधा असर ब्लड में शुगर लेवल पर होता है. शुगर के मरीजों को डाइट में कोलार्ड ग्रीन को शामिल करना चाहिए. इससे बोन्स भ् मजबूत होते हैं और विटामिन के की कमी दूर होती है. गुणों से भरपूर कोलार्ड को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है और डायबिटिज के मरीजों के लिए यह किसी दवा से कम असरदार नहीं है.

Photo Credit: iStock

केल से रहेगा शुगर पर कंट्रोल

केल सर्दियों में मिलने वाली पत्तेदार सब्जी है. इसकी कई किस्में होती हैं जिन्हें कर्ली केल, डायनासोर केल और रशियन केल कहा जाता है. केल की पत्तियां झालर के समान और बैंगनी या गहरे लाल रंग की होती हैं और इनका टेस्ट कुछ तीखा होता है. गोभी परिवार की इस  सब्जी को डायबिटिज के मरीजों के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. केल को ज्यादातर सलाद के रूप में उपयोग मे लाया जाता है. इसमे मौजूद फाइबर की भरपूर मात्रा के कारण डाइजेशन बहुत स्लो हो जाती है जिसका ब्लड में शुगर लेवल पर अच्छा असर पड़ता है.

Advertisement
Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

Topics mentioned in this article