बादामी रंग की पत्थर सी दिखने वाली यह चीज रोज चबाइए, डाइजेशन से लेकर कई गंभीर बीमारियों की रामबाण दवा है यह

Betel Nuts Health Benefits: भारत में कई लोगों को नियमित रूप से पान खाने की आदत होती है. पान में एक ऐसी सख्त चीज भी डाली जाती हैं जिसे खाने के बहुत सारे फायदे हैं.

Advertisement
Read Time: 23 mins
Betel nutsi for healthy life: यह चीज आपके शरीर के लिए हैं कई रूपों में फायदेमंद, जानें इसके सारे गुण.

अंकित श्वेताभ: पान खाने की प्रथा भारत से शुरू हुई और आज विदेशों तक जा पहुंची है. राजा-महाराजाओं के समय से पान की लोकप्रियता बढ़ती चली आई है. आज लगभग हर कोई पान खाता है. बल्कि कुछ लोग नियमित रूप से पान का सेवन करते हैं. कई लोग इसे एक नशे के रूप में देखते हैं, लेकिन ऐसा नहीं हैं. पान के पत्ते (Betel Leaves) में और इसमें डलने वाली गुलकन्द या सुपारी (Betel Nuts) में बहुत सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर के लिए जरूरी होते हैं. आइए आज आपको बताते हैं सुपारी में मिलने वाले 6 बढ़े फायदे वाले गुण.

सुपाड़ी खाने के 6 जरूरी फायदे (6 Benefits of Eating Betel Nuts)

1. एंटीऑक्सीडेंट सोर्स

सुपारी में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidant) तत्व पाए जाते हैं. ये शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं. साथ ही अगर इसका सही रूप में सेवन किया जाए तो कैंसर (Cancer) जैसी गंभीर बीमारी को भी रोका जा सकता है.

2. एनाल्जेसिक गुण

एनाल्जेसिक गुण (Analgesic Property) शरीर को किसी भी तरह के दर्द (Pain Relief) से लड़ने के लिए ताकत देते है. सुपारी में एनाल्जेसिक गुण पाए जाते हैं. सूजन या दर्द में सुपारी के सेवन से जल्दी राहत मिल सकती है.

Advertisement
3.एंटीबैक्टेरियल गुण

पान के पत्ते और सुपारी दोनों में एंटीबैक्टेरियल (Anti Bacterial) और एंटी इंफ्लामेटरी (Anti Inflammatory) गुण पाए जाते हैं. ये खास तत्व माउथ फ्रेशनर (Mouth Freshener) की तरह काम करते हैं. साथ ही इससे ओरल हाइजिन (Oral Hygine) भी अच्छी बनी रहती है.

Advertisement
4. पाचन तंत्र की मजबूती

सुपारी से निकलने वाला अर्क मुंह के अंदर लार (Saliva) बनने में मदद करता है. इससे पाचन तंत्र (Digestive System) की प्रक्रिया को मजबूती मिलती है. कब्ज और एसिडिटी जैसी पेरशानी इसे खाने से दूर हो सकती है.

Advertisement
5. स्टिमुलेंट प्रॉपर्टी

सुपारी में भारी मात्रा में स्टिमुलेंट प्रॉपर्टी (Stimulant Property) होती हैं. नियमित रूप से इसे चबाने से शरीर में उर्जा (Energy) बनी रहती है और जल्दी थकान नहीं होती है. 

Advertisement
6. अल्कलॉइड प्रॉपर्टी

सुपारी में अल्कालॉइड प्रॉपर्टी (Alkaloid Property) भी होती है. ये दिमाग के लिए बहुत फायदेमंद होती है. इस तत्व के कारण मेमोरी पावर (Memory Power) बढ़ती है और दिमाग तेज बनता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Sustainable Infrastructure की राह मुश्किल, फिर भी आगे बढ़ता गया Adani Group: Pranav Adani
Topics mentioned in this article