अगर आप भी जाने वाले हैं अयोध्या तो इन जगहों को भी कर सकते हैं एक्सप्लोर, राम मंदिर के अलावा भी है काफी कुछ देखने को

Ayodhya Tour Guide: भगवान श्री राम की नगरी एक अच्छा टूरिस्ट प्लेस है. अगर आप भी नए साल में राम मंदिर जाने की सोच रहे हैं तो इन जगहों को भी अपनी लिस्ट में शामिल कर सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 23 mins
A

अंकित श्वेताभ: सरयू नदी के तट पर बसा अयोध्या (Ayodhya Ram Mandir) अपनी दैविक इतिहास के लिए पूरी दुनिया में फेमस है. भगवान विष्णु के छठें अवतार श्री राम का जन्म इसी अयोध्या में हुआ था. इस वजह से ये जगह सभी सनातनियों के लिए पवित्र धाम बन चुका है. अगले महीने अयोध्या में श्री राम की नवनिर्मित राम मंदिर का प्राण-प्रतिष्ठा (Inauguration of Ram Mandir) होने जा रहा है. ये हर हिन्दू के लिए बड़ा दिन होगा. ऐसे में देश-दुनिया के कई बड़े लोगों को आमंत्रित किया गया है. अगर आप भी राम जी के दर्शन की प्लान कर रहे हैं तो आप यहां कई और जगह घुम सकते हैं. अयोध्या एक बेहतरिन टूरिस्ट प्लेस हैं. यहां कई सारी अच्छी चीजें हैं देखने और घुमने को.

अयोध्या के कुछ खास टूरिस्ट स्पॉट | Special Tourist places in Ayodhya

कनक भवन

राम मंदिर के पास तुलसी नगर में स्थित कनक भवन (Kanak Bhawan in Ayodhya) को सोने का घर भी कहा जाता है. पौराणिक मान्यताओं के अनुसार ये भवन श्री राम और मां सीता को सर्पित है. इसे देखकर आपको किसी राजस्थानी पैलेस की याद आ जाएगी..

गुलाब बाड़ी

जैसा की नाम से ही पता लगता हैं, ये गुलाबों और हरियाली से भरा एक बगीचा हैं जो वैदही नगर में है. असल में ये अवध के तीसरे नवाब शुजा उद दौला, उनकी मां और पिता जी की कब्र है जिसे 18वीं सदी में बनाया गया था. गुलाब बाड़ी (Gulab badi in Ayodhya) एक नैशनल हेरिटेज साइट है.

Advertisement
नागेश्वरनाथ मंदिर

अयोध्या में स्थित सभी पर्यटक स्पॉट्स में से मुख्य थेरी बाजार के सेंटर में स्थित नारेश्वरनाथ मंदिर (nageshwar nath Mandir in Ayodhya) है. मान्यताओं के अनुसार इस मंदिर का निर्माण श्री राम के पुत्र कुश ने करवाया था. महाशिवरात्रि और त्रयोदशी के दिन यहां भक्तों की खास भीड़ होती हैं.

Advertisement
बहू बेगम का मकबरा

अयोध्या और फैजाबाद की सबसे उंची संरचना आज भी बहू बेगम का मकबरा (bahu begum ka makbara) है. ये नवाब शुजा उद दौला की पत्नी बेगम उन्मतुज्जोहरा को समर्पित है. इसे एएसआई द्वारा संरक्षित किया गया है.

Advertisement
तुलसी स्मारक भवन

अयोध्या शहर में स्थित तुलसी स्मारक भवन (Tulsi Smarak Mandir) गोस्वामी तुलसीदास की स्मृति में बना है. माना जाता हैं कि जहां ये भवन बना है वहीं पर तुलसी ने 16वीं सदी में रामचरितमानस की रचना की थी.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Navaratri 2024: Gujarat: Vadodara के अंबा माता मंदिर में नवरात्र के दौरान सिर्फ पुरुष करते हैं गरबा