सिर्फ पानी से धोना ही काफी नहीं, सब्जियों और फलों में से बैक्टीरिया निकालने के लिए इस तरह करें सफाई

How to clean vegetables : क्या अभी बाजार से फल और सब्जियां लाने के बाद ऐसे ही इस्तेमाल कर लेते हैं या फिर सिंपल पानी से धोकर खाते हैं, तो आज से ऐसा करना बंद कर दें, क्योंकि हम आपको बताते हैं कि कैसे आप अपने खाने से सारे बैक्टीरिया और जर्म्स को निकाल सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 2 mins
सब्जी और फलों में से बैक्टीरिया (how to clean bacteria) को निकाल सकते हैं.

Soaking fruit and vegetable: फल या सब्जी खाने से पहले उन्हें सिर्फ सिंपल पानी से धोना काफी नहीं होता है, क्योंकि इससे इसमें मौजूद जर्म्स और कीटनाशकों (Germs) को पूरी तरह से साफ नहीं किया जा सकता है. इसलिए सब्जी और फलों को धोने के लिए कुछ खास सॉल्यूशन का इस्तेमाल किया जाना चाहिए, यह सॉल्यूशन आप घर पर भी तैयार कर सकते हैं और सब्जी और फलों में से बैक्टीरिया (how to clean bacteria) को निकाल सकते हैं. तो चलिए हम आपको बताते हैं कि कैसे आप यह सॉल्यूशन बनाकर घर पर इस्तेमाल कर सकते हैं.

Advertisement

साइंटिफिक तरीके से करेंगे वजन कम तो नहीं होगी सेहत खराब, मिलेंगे शरीर को और भी फायदे

बेकिंग सोडा और पानी का सॉल्यूशन
सब्जी और फलों में से कीटनाशकों को हटाने के लिए आप एक बर्तन पानी में एक से दो चम्मच बेकिंग सोडा डालें और उसमें 15 मिनट के लिए सब्जी और फलों को छोड़ दें. ऐसा करने से इसमें से 90% तक कीटनाशक और बैक्टीरिया को रिमूव किया जा सकता है.

Photo Credit: Unsplash



सिरके का घोल
जी हां, सिरके का घोल का इस्तेमाल करना सबसे आसान तरीका है सब्जी और फलों को बैक्टीरिया फ्री बनाने के लिए. आप एक बर्तन पानी में एक से दो ढक्कन सिरके की डालें, इसमें चुटकी भर नमक मिलाएं और फिर 5 से 10 मिनट के लिए सब्जियों को भिगोकर रख दें. हाथों से मसलकर अच्छे से सब्जियों को साफ कर लें, ऐसा करने से बैक्टीरिया और कीटनाशक मर जाते हैं.

नमक और गुनगुने पानी से धोएं
अगर आप अपनी सब्जी और फलों को अच्छी तरह से साफ करना चाहते हैं, तो गुनगुने पानी में चुटकी भर नमक डालकर सब्जी, फलों और पत्तेदार सब्जियों को 10 से 15 मिनट तक के लिए इसमें भिगो दें. फिर इसके बाद किचन टॉवल से थपथपाकर सुखाकर इन्हें स्टोर करें या इस्तेमाल करें. यह सॉल्यूशन सब्जियों में से बैक्टीरिया और जर्म्स को हटाने का काम करते हैं और उन्हें लंबे समय तक फ्रेश बनाए रखते हैं.

Advertisement

Yoga Day 2024: योग गुरू से जानिए कमर का दर्द दूर करने के लिए योगासन

Featured Video Of The Day
किसानों और महिलाओं को CM भजनलाल देंगे बड़ा तोहफा!
Topics mentioned in this article