स्मिता श्रीवास्तव के इतने लंबे बाल देखकर चौंकिए मत, इस चीज को लगाकर बढ़ा लिए 7 फुट 9 इंच हेयर

बाल लंबे हर लड़की को पसंद होते हैं, अगर आपके बाल नहीं बढ़ रहे हैं तो चलिए बताते हैं कि स्मिता श्रीवास्तव आखिर क्या लगाती हैं जो उनके बाल इतने लंबे हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Hair Fall Treatment: बहुत सारी महिलाओं का यह शौक होता है कि उनके बाल भी (hair growth) लंबे हों. लेकिन बहुत कोशिश करने के बाद भी उनके बाल लंबे (hair fall problem) नहीं हो पाते. हम आपको एक ऐसी महिला के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके बाल इतने लंबे हैं कि उनका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हो चुका है. उत्तर प्रदेश के प्रयागराज की रहने वाली स्मिता श्रीवास्तव 2023 में 7 फुट 9 इंच लंबे (Healthy hair growth) बालों के लिए अपना नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज कर चुकी हैं. आपको लगता होगा कि आखिर यह महिला अपने बालों में ऐसा क्या लगाती है. तो आइए जानते हैं कि इतने लंबे बालों का राज आखिर क्या है?

  • 14 साल की उम्र से स्मिता श्रीवास्तव अपने बाल लंबे कर रही हैं और आज उनके बाल लगभग 7 फुट 9 इंच हैं. अपने आप को रैपुंजल बताने वाली स्मिता ने कभी अपने बाल नहीं कटवाए. एक जानकारी के अनुसार यह पता चला कि उन्हें अपने बाल को धुलने में लगभग 45 मिनट लग जाते हैं. हमें पता है कि आप यह जानने के लिए बहुत उत्सुक होंगे कि आखिर उनके इतने लंबे, घने बालों का राज क्या है?
  • स्मिता ने फेसबुक पर एक वीडियो शेयर किया है जिसमें उन्होंने अपने लंबे, घने बालों का राज बताया है, जिसमें उन्होंने एक तेल के बारे में जिक्र किया, जिसका इस्तेमाल वह नियमित अपने बालों का ग्रोथ बढ़ाने के लिए करती हैं.
  • इसमें वह नारियल के तेल का इस्तेमाल करती हैं, जिसमें एक चम्मच मेथी दाना पाउडर मिक्स करके अपने बालों में लगाती हैं. यह दोनों ही चीज बालों के विकास में अहम भूमिका निभाते हैं. स्मिता ने गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड के एक इंटरव्यू में बताया कि उन्होंने कभी अपने बाल नहीं कटवाए और एक टाइम ऐसा था जब उनके बाल बहुत झड़ने लगे थे, तब उन्होंने टूटे हुए बालों को फेंकने की बजाय इकट्ठा किया, क्योंकि फेंकने की सोच से ही उनका दिल भारी सा हो जाता था और वह उदास हो जाती थीं.
  • स्मिता आगे बताती हैं कि वह नेचुरल हेयर ट्रीटमेंट फॉलो करती हैं, मार्केट के शैंपू और कंडीशनर से वह परहेज करती हैं. ज्यादातर अपने बालों में वह अंडा, प्याज का रस, एलोवेरा जैसी चीजों का इस्तेमाल करती हैं. अगर आप भी चाहते हैं कि आपके बाल स्मिता के जैसे लंबे, घने और मजबूत हों तो आप उनके इस नुस्खे को आजमा सकती हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Featured Video Of The Day
PM Modi 3.0 100 Days: मोदी 3.0 के पहले 100 दिन और विदेश नीति का खाका | Sach Ki Padtaal
Topics mentioned in this article