आपके भी सर में हो गए हैं आधे से ज्यादा बाल सफेद तो चिंता मत करें, शहनाज हुसैन से सीखें नेचुरल हेयर कलर बनाना

Natural Hair Colour: कई लोगों के बाल समय से पहले सफेद हो जाते हैं. इसके लिए शहनाज हुसैन से सीखें अपने बालों को नेचुरल कलर करना.

Advertisement
Read Time: 24 mins
S

अंकित श्वेताभ: बढ़ती उम्र के साथ बालों का सफेद होना स्वभाविक है. लेकिन इस बदलते नए युग में सफेद बाल को उम्र से जोड़कर देखना पूरी तरह से गलत है. आजकल कम एज में ही लोग सफेद बाल की परेशानी (White hair problem in young age) को झेल रहे हैं. टेंशन, तनाव के साथ पोषक तत्वों की कमी और प्रदूषण के कारण ही ऐसा हो रहा है. लेकिन सफेद बाल किसी को भी पसंद नहीं होते हैं. ऐसे में लोग हेयर डाई (Chemical Hair Dye) का प्रयोग करते हैं जो आपके बालों के लिए नुक्सानदायक हो सकता है. इसलिए बालों को काला करने के लिए घरेलू उपाय आपके लिए ज्यादा अच्छा हो सकता है. आइए आपको बताते हैं कि मशहूर ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज हुसैन बाल कलर करने के लिए किन घरेलू उपायों (Home remedies for white hair) का सुझाव देती हैं.

हेयर कलर के लिए घरेलू उपाय | Natural Hair Colour tips

मेथी दाना और हिना

मेथी आपके बालों की मजबूती के लिए अच्छा हैं और हिना आपके बालों के कलर के लिए. इन दोनों की मदद से हेयर कलर बनाने के लिए सबसे पहले हिना पाउडर में 4 चम्मच नींबू का रस, कॉफी पाउडर, 2 कच्चे अंडे, 1 चम्मच मेथी पाउडर और थोड़ा सा चायपत्ती का पानी मिलाएं और एक गाढ़ा पेस्ट बनाएं. इसे लगाने से बाल काले होंगे और डैंड्रफ की परेशानी भी खत्म हो जाएगी.

आंवला ऑयल

आंवला कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होता है. ये आपके बालों के लिए एक नेचुरल सप्लिमेंट की तरह काम करता है. इससे बालों का सफेद होना भी कंट्रोल हो सकता है. इस हेयर ऑयल को तैयार करने के लिए सबसे पहले एक मुट्ठी आंवला को धूप में अच्छी तरह सुखा लं. इसके बाद इसे दरदरा पीसकर 2 चम्मच नारियल तेल में मिला लें. फिर इसे अगले 15 दिनों तक धूप में रखें और पकने दें. बाद में इसे आप यूज कर सकते हैं.

Advertisement
बीटरूट नेचुरल डाई

अगर आप अपने बालों को लाल या बरगंडी कलर का करना चाहते हैं तो आप चुकंदर से घर पर नेचुरल हेयर डाई बना सकते हैं. इसके लिए चुकंदर को अच्छी तरह पीसकर जूस बना लें. फिर इसे नारियल तेल में मिलाकर थोड़े देर के लिए छोड़ दें. बाद में इसे अपने बालों में लगाएं और सुख जाने के बाद अच्छी तरह धो लें.

Advertisement
करी पत्ता हेयर डाई

करी पत्ते में विटामिन बी की भारी मात्रा पाई जाती हैं. यह मेलानिन को बालों में रिस्टोर करने में मदद करता है. इसकी वजह से आपके बाल सफेद नहीं होते हैं. इसके लिए करी पत्ते को अच्छे से धो लें फिर मिक्सी में पीसकर पेस्ट बना लें. अब इसमें गुनगुना नारियल का तेल डालकर मिलाएं.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Vidisha Rail Factory: युवा रोजगार के लिए कर रहे हैं पलायन, 'शो पीस' बना रेल कारखाना | NDTV India