Weight Loss Drink: 32 से 28 हो जाएगी कमर, बस किचन में मौजूद इस मसाले को ऐसे करें इस्तेमाल

fennel seeds for weight loss : पतले होना चाहते हैं तो सौंफ का पानी इस तरह बनाकर पीएं, कुछ ही दिनों में दिखने लगेगा असर.

Advertisement
Read Time: 7 mins
saunf ka pani pine ke fayde : इस तरह बनाएं वेट लॉस ड्रिंक.

Fennel Seeds For Weight Loss: होटल में खाना खाने के बाद अक्सर लोग माउथ फ्रेशनर (Mouth Freshner) के तौर पर सौंफ और मिश्री खाते हैं. इसके अलावा सौंफ एक ऐसा मसाला है जो खाने के स्वाद में  चार चांद लगा देता है. लगभग हर घर के किचन में ये मसाला (Spices) इस्तेमाल किया जाता है. हालांकि ये बहुत कम लोग जानते हैं कि सौंफ सिर्फ स्वाद ही नहीं सेहत का भी खजाना है. उससे भी कम लोग इस बात से वाकिफ हैं कि इस मसाले की मदद से आप अपना वजन बहुत तेजी से घटा (Weight Loss) सकते हैं. दरअसल सौंफ में कई सारे न्यूट्रिएंट्स (Nutrients) पाए जाते हैं जो तेजी से वजन घटाने में मदद करता है. तो अगर आप वेट लॉस करने के तमाम तरीकों को अपनाकर निराश (Disappoint) हो चुके हैं तो घर में रखे इस मसाले का एक बार इस तरह इस्तेमाल (Use Spices For Weight Loss) जरूर करें. 

आपको भी चाहिए माधुरी दीक्षित जैसे खूबसूरत बाल, अपनाएं धक धक गर्ल का हेयर केयर रूटीन
वजन घटाने के लिए इस तरह फायदेमंद है सौंफ  (This Is How Fennel Is Beneficial For Weight Loss)

  •  सौंफ फाइबर का एक रिच सोर्स है, जो आपको लंबे समय तक भरा हुआ रहने में मदद करता है, और आपके क्रेविंग को शांत करती है.  ऐसे में आपकी कैलोरी इनटेक कम होती है और वजन तेजी से करने में मदद मिलती है. 
  •  आपके शरीर में स्टोर फैट को कम करने के साथ-साथ विटामिन और मिनरल्स को एब्सॉर्ब करने में भी सौंफ  मदद कर सकती है.
  •  सौंफ का पानी या फिर चाय पीने से बॉडी के टॉक्सिन्स  बाहर निकलने में मदद मिलती है जिससे वेट लॉस तेजी से होता है.
  • सौंफ के बीज आपके मेटाबॉलिज्म को किक-स्टार्ट करने का काम करते हैं. एक हेल्दी मेटाबॉलिज्म हेल्दी वेट करने का इम्पोर्टेन्ट एस्पेक्ट है. 
  •  सौंफ में फॉस्फोरस, सेलेनियम, जिंक, मैंगनीज, कोलीन, बीटा-कैरोटीन, ल्यूटिन, ज़ेक्सैंथिन जैसे एंटीऑक्सिडेंट  होते हैं, जो आपके शरीर को फ्री रेडिकल्स से बचाने के लिए जाने जाते हैं, जो ऑक्सीडेटिव तनाव पैदा करने के लिए जाने जाते हैं. शरीर में ऑक्सीडेटिव तनाव से मोटापा और डाइबिटीज जैसी समस्याएं घेर सकती हैं.
शरीर में खून की कमी है तो खाना शुरू कर दें यह लाल चटनी, कुछ ही दिनों में बढ़ जाएगा हीमोग्लोबिन

कम करने के लिए सौंफ का इस्तेमाल कैसे करें

 सौंफ की चाय और सौंफ के बीज का पानी दो ऐसे हेल्दी ड्रिंक हैं जिनका आप वेट लॉस जर्नी के दौरान भरपूर लुत्फ़ उठा सकते हैं.  तो चलिए जानते हैं घर पर कैसे तैयार करेंगे सौंफ का पानी और उसकी चाय.

Photo Credit: iStock

सौंफ का पानी

 आपको बस इतना करना है कि एक या दो चम्मच सौंफ लें और उन्हें एक गिलास पानी में डालकर रात भर के लिए छोड़ दें. इसे सुबह सबसे पहले पिएं.

 सौंफ की चाय

 एक चम्मच सौंफ लें और उन्हें गर्म पानी में डाल दें. एंश्योर करें कि आप उन्हें उबालें नहीं क्योंकि उबालने से इसके अधिकांश पोषक तत्व नष्ट हो सकते हैं.  इसे लगभग 10 मिनट के लिए ढककर रख दें और फिर इसे दिन में तीन बार पिएं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मंत्रोच्चारण के बीच नई संसद का उद्घाटन समारोह शुरू, PM मोदी सेंगोल को किया साष्टांग प्रणाम

Featured Video Of The Day
UK Election Results 2024: क्या नफा, क्या नुकसान? Britain में सरकार बदलने से क्या पड़ेगा भारत पर असर