'साड़ी कैंसर' जानें क्या बला है ये... क्यों और कैसे होता है, रिसर्च में सामने आई चौंकाने वाली बात

What is saree cancer : अगर कोई आपसे कहे कि साड़ी पहनना कैंसर (Saree cancer)  की वजह बन सकता है, तो शायद आपको यकीन नहीं होगा. लेकिन हाल ही में आई एक रिसर्च में चौंकाने वाली जानकारी सामने आई है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
Saree cancer signs : साड़ी कैंसर के ये हैं लक्षण.

Saree cancer symptoms : भारत में साड़ी (Saree) को महिलाओं (Woman Attire) में सबसे ज्यादा लोकप्रिय परिधानों में शामिल किया जा सकता है. फैशन की दौड़ में अब रोजाना नए ट्रेंड पॉपुलर हो रहे हों, लेकिन साड़ी अब भी इसमें अपना अहम स्थान बनाए हुए हैं. लेकिन अगर कोई आपसे कहे कि साड़ी पहनना कैंसर (Saree cancer)  की वजह बन सकता है, तो शायद आपको यकीन नहीं होगा. लेकिन हाल ही में आई एक रिसर्च में चौंकाने वाली जानकारी सामने आई है.

Advertisement
मुस्कुराते ही पीले दांत बाहर झांकने लगते हैं, तो बस केले का छिलका इस्तेमाल करने से मोतियों जैसे चमक जाएंगे सारे दांत

साड़ी पहनने से हुआ कैंसर!

कैंसर एक ऐसी खतरनाक बीमारी है जिसका नाम सुनते ही दिल में एक तरह का डर या दहशत बैठ जाती है. लेकिन क्या इस बीमारी का किसी किसी पोशाक या परिधान से भी कोई संबंध हो सकता है. बात सुनने में थोड़ी अजीब है लेकिन मुंबई के आरएन कूपर अस्पताल में हुई एक रिसर्च में ऐसा ही कुछ सामने आया है. दरअसल, इस अस्पताल में एक ऐसा केस सामने आया है जिसमें 68 साल की एक महिला को कैंसर डिटेक्ट हुआ है. ये महिला पिछले कई सालों से साड़ी पहन रही थी. ऐसे में इस कैंसर को साड़ी कैंसर का नाम दिया गया है. अब कैंसर की बीमारी से साड़ी पहनने का क्या ताल्लुक है ये जानना भी बेहद दिलचस्प है.

इस तरह पनपती है ये बीमारी

दरअसल, एक ही स्थान पर किसी कपड़े को कसकर पहनने के कारण वहां दबाव बनता है. कभी-कभी ये कपड़ा त्वचा को छील भी देता है. ये स्थिति लंबे समय तक बने रहने से स्किन पर निशान आते रहते हैं. ज्यादा गर्मी, नमी और सफाई की कमी  के कारण परेशानी बढ़ सकती है. ये परिस्थितियां कैंसर को जन्म दे सकती है. मेडिकल की भाषा में इसी स्किन सेल्स का कार्सिनोमा कहा जाता है. हालांकि इस बीमारी को लेकर चिंता करने की जरूरत नहीं है. यदि सही ढंग से साफ-सफाई का ध्यान रखा जाए तो इसे टाला जा सकता है. इसके प्रति सावधानी आपको इस बीमारी से बचा सकती है. इस बीमारी से बचने के लिए आपको साड़ी छोड़ने की जरुरत नहीं है बस उसे पहनते वक्त सावधानियां बरतनी है और इसे बहुत अधिक टाइट नहीं बांधना है.

Advertisement

Chaitra Navratri 2024 | कब कर सकते हैं चैत्र नवरात्रि की कलश स्थापना

Featured Video Of The Day
राजस्थान का दूसरा कोटा बन रहा है सीकर, एक ही दिन में दो छात्रों ने की ख़ुदकुशी
Topics mentioned in this article