Hair Care: नमक खाने का स्वाद ही नहीं, बालों की ग्रोथ भी बढ़ाता है, बस इस तरह करना होगा इस्तेमाल, फिर देंखे बालों की लंबाई

Balon Ke Liye Namak : क्या आप जानते हैं कि खाने में डलने वाला साधारण नमक हमें कई हेयर प्रॉब्लम्स से छुटकारा दिलवा सकता है. चलिए आपको बताते हैं नमक के इस्तेमाल के ऐसे तरीके, जो बालों के लिए बहुत फायदेमंद हैं.

Advertisement
Read Time: 20 mins
s

Balon Ke Liye Namak: रोज खाने में एक  चुटकी नमक मिलाते हुए कभी आपने ये सोचा कि यही नमक आपको काले घने और सुंदर बाल भी दे सकता है. हेल्दी और घने बालों के लिए न जाने कितनी कोशिशें की जाती हैं. कभी आंवला, रीठा और  शिकाकाई के पाउडर से बाल धोए जाते हैं. कभी बालों  को मास्क या सीरम  से संवारा जाता है. अगर ये पता चल जाए तो बालों में  रूसी है तो समझिए हर नुस्खा आजमा लिया जाता है. लेकिन आप में से बहुतों ने कभी ये नहीं सोचा होगा कि  खाने के नमक से भी बालों को संवारा जा सकता है. आइए हम आपको ऐसे घरेलू नुस्खे बता रहे हैं, जो दादी-नानी के समय से चले आ रहे हैं और समस्या को आराम देने में सहायक हैं.

बालों पर इस तरह करें नमक का इस्तेमाल- (How To Use Salt In Hair)

नमक से दूर होगी डैंड्रफ
सिर्फ बालों का  हेल्दी होना काफी नहीं. स्कैल्प का हेल्दी होना भी बहुत जरूरी है. स्कैल्प हेल्दी नहीं होगी तो रूसी का  डर बना रहता है. रूसी ठीक करने के लिए कई महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल किया जाता है. हालांकि हर प्रोडक्ट रूसी मिटाने के लिए कारगर नहीं होता. महंगे से महंगे प्रोडक्ट के उपयोग के बावजूद रूसी लौट ही आती है. इससे निपटने के लिए घर में मौजूद नमक का  उपयोग करके देखें. अपने सिर में नमक छिड़कें और बहुत हल्के हाथ से स्केल्प  की मसाज करें. कुछ देर बाद बाल धो लें. पंद्रह दिन के अंतराल पर इस नुस्खे को आजमाते रहें.    


नमक से बाल झड़ना होंगे कम
बाल बहुत ज्यादा झड़ते हैं या फिर धीरे बढ़ते हैं तो नमक दोनों केस में आपके लिए मददगार है. ध्यान रहे आपको समुद्री नमक का उपयोग करना है जिसे सी सॉल्ट भी कहा जाता है. इस नमक को तेल में मिलाकर मालिश करें. थोड़ी देर में बाल धो लें. नमक से स्कैल्प को पोर्स खुल जाते हैं और बालों की ग्रोथ में सुधार होता है.

Advertisement


ऑयली बालों से छुटकारा
अगर आपके बाल इतने ऑयली हैं कि आपको हर दूसरे दिन वॉश करने पड़ते हैं तो नमक ट्राई करें. बाल धोने से पहले नमक को स्कैल्प पर छिड़कें और मसाज करें. नमक में एक्स्ट्रा ऑयल को सोखने की ताकत होती है. नमक बालों का तेल सोख लेगा. जिसके बाद शैंपू करने से बाल जल्दी ऑयली दिखना शुरू नहीं होंगे.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Assembly Elections 2024 Exit Poll: Jammu-Kashmir में किसकी सरकार? क्या LG Manoj Sinha लेंगे फैसला!