सदगुरु प्रोटीन के लिए रोज सुबह खाते हैं ये 2 चीजें, आपके सप्ताह में 2 दिन खाने से मसल्स हो जाएंगी मजबूत

सदगुरु ने धरती पर इन दो चीजों को सबसे ज्यादा प्रोटीनयुक्त बताया है. सदगुरु ने कहा है इसे खाने से आदमी का शरीर फौलादी हो जाएगा. जानिए क्या है सदगुरु का यह हेल्थ सीक्रेट.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Sadhguru Tells About Protein Source : सदगुरु और उनके हेल्थ नुस्खों के बारे में जो लोग जानते हैं, वो हमेशा फिट रहने की ओर कदम बढ़ाते हैं. सदगुरु लोगों को उनकी हेल्थ के प्रति आए दिन अवेयर करते रहते हैं. सदगुरु लोगों को अच्छा खाने की सलाह देते हैं. सदगुरु आज के भोजन को लोगों के सेहत के लिए हानिकारक मानते हैं और वह भोजन की पुरानी पद्धति को फॉलो करते हैं. हेल्थ से जुडे़ सदगुरु के कई वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होते रहते हैं. सदगुरु लोगों को उनकी हेल्थ के अनुसार खाने के चयन की सलाह देते हैं. सदगुरु का मानना है कि दिन की शुरुआत हेल्दी और प्रोटीन युक्त डाइट (Protien and Healthy Diet) से होनी चाहिए. सदगुरु मानते हैं कि अंकुरित कुल्थी दाल (Kulthi Gram) और अंकुरित मूंगफली (Peanuts) खाने से हेल्थ स्ट्रॉन्ग होती है. सदगुरु ने इन दोनों चीजों को प्रोटीन का सबसे बड़ा स्रोत बताया है.

बच्चे को बोलने में हो रही है दिक्कत, बढ़ रहा है वजन तो वैज्ञानिकों ने बताई यह वजह, आज से बदल दें रूटीन


कुल्थी की दाल से होने वाले फायदे (Kulthi Gram Benefits)

सदगुरु के अनुसार, कुल्थी की दाल प्रोटीन का मुख्य सॉर्स है. यह दाल घोड़े को खिलाई जाती है, इसलिए इसे हॉर्स ग्रैम कहा जाता है, लेकिन अगर इंसान इसे खाए तो हार्ट डिजीज, डायबिटीज, अस्थमा, किडनी स्टोन, मोटापा और सर्दी समेत कई बीमारियों से बचा सकता जा है. कुल्थी की दाल में प्रोटीन के साथ-साथ खूब कैल्शियम भी होता है. इस दाल में कई एंटीऑक्सीडेंट्स भी होते हैं.

कुल्थी की दाल को कैसे खाना है ?  (How to eat Kulthi Gram)

सदगुरु ने कुल्थी की दाल को खाने का तरीका भी बताया है. एक कटोरी पानी में कुल्थी की दाल 6 से 8 घंटे के लिए भिगोकर छोड़ दें. फिर इसे एक सफेद कपड़े में बांधकर दो दिन के लिए छोड़ दें. इसमें आधी जडे़ आने लगेंगी, तब इसको खाना शुरू करें. कुल्थी की दाल शरीर में नई जान फूंक देगी.

अंकुरित मूंगफली के फायदे और खाने का तरीका (Peanuts Benefits)

सदगुरु का मानना है कि उन्होंने खुद कई सालों तक केले के साथ अंकुरित मूंगफली का सेवन किया है. इसे भी 6 से 8 घंटे तक भिगोकर रखें और फिर इसे खाना शुरू करें. अंकुरित मूंगफली खाने से शरीर का पित्त बाहर आता है. सदगुरु ने यह भी कहा कि मूंगफली पूरी तरह से ऑर्गेनिक होनी चाहिए. उनका कहना है कि मार्किट में अब शुद्ध चीजें नहीं आ रही हैं. 

Advertisement

Pitru Paksha 2024: पितृपक्ष पर किस दिन पड़ रहा है कौन सा श्राद्ध?

Featured Video Of The Day
Haryana Elections 2024: Dushyant Chautala को कैसे हरियाणा की 'चाबी' दिलाएंगे Chandrashekhar Azad?
Topics mentioned in this article