सिगरेट नहीं यह चीजें फेफड़ों को करती हैं खराब, अगर खा रहे हैं ये तो आज ही छोड़ दें, वरना लंबा पड़ जाएंगे बीमार

Foods For Lungs Health : तंबाकू, सिगरेट के अलावा कुछ ऐसी चीजें हैं जिनका सेवन करने से फेफड़ों पर सीधा असर पड़ता है और लंग्स की कैंसर जैसी भयानक बीमारी भी हो सकती है.

Advertisement
Read Time: 2 mins
saans fulne ka ilaj : फेफड़े खराब करने वाले फूड.

Food That Effects Your Lung: शरीर के सही तरीके से काम करने के लिए फेफड़ों का ठीक होना बेहद जरुरी होता है. अगर आप तंबाकू और स्मोकिंग (Smoking) का सेवन नहीं करते हैं और फिर भी आपके फेफड़ों (Lungs) को नुकसान पहुंचने लगे तो समझ लीजिए आप जो खा रहे हैं वो ठीक नहीं है. तंबाकू, (Tobbacco) सिगरेट के अलावा कुछ ऐसी चीजें हैं जिनका सेवन करने से फेफड़ों पर सीधा असर पड़का है और लंग्स कैंसर जैसी भयानक बीमारी भी हो सकती है. आइए आज हम आपको इन्हीं फूड्स (Foods) के बारे में बताते हैं जिनके सेवन से आपके फेफड़ों को नुकसान पहुंचता है और आज से ही उन्हें खाना-पीना बंद कर दें.

बालों पर मुल्तानी मिट्टी को सादा नहीं बल्कि इन 3 चीजों के साथ मिलाकर लगाएं, बढ़ जाएगी बालों की सुंदरता

प्रोसेस्ड मीट


प्रोसेस्ड मीट आपके फेफड़ों के लिए सबसे ज्यादा हानिकारक होता है. इसे खाने लायक बनाने के लिए नाइट्रेट मिलाई जाती है जो फेफड़ों के लिए बहुत नुकसानदायक होती है. इससे फेफड़ों में सूजन बढ़ जाती है.

शुगर वाली ड्रिंक्स


गर्मी के मौसम में लोग राहत पाने के लिए अक्सर कोल्ड ड्रिंक्स या ठंडी चीजों का सेवन करते हैं. गर्मी की वजह से लोग इसे ज्यादा पीने लगते हैं. इससे गले को ठंडक तो मिल जाती है लेकिन ये खांसी और बलगम को बढ़ा सकता है. जिन लोगों को अस्थमा है उन्हें खासकर इससे दूर रहना चाहिए.

Advertisement

नमक का ज्यादा सेवन


खाने में ज्यादा नमक का सेवन भी फेफड़ों को खराब कर सकता है. इससे सबसे जल्दी फेफड़ों में सूजन हो जाती है और अस्थमा भी हो सकता है इसलिए कोशिश करें कि कम नमक वाला खाना ही खाएं.

Advertisement

Photo Credit: iStock

शराब पीना


शराब का सीधा असर लिवर पर होता है. लिवर के साथ ये आपके फेफड़ों की भी खराब कर सकती है. एल्कोहॉल में सल्फाइट और एथेनॉल होता है जिससे अस्थमा हो सकता है.

Advertisement

तला हुआ खाना


बाहर का तला हुआ खाना खाने से लंग्स कैंसर होने की संभावना बहुत बढ़ जाती है. इनमें कार्ब्स होते हैं जिससे शरीर में कार्बनडाई ऑक्साइड बनती है और फेफड़े भी खराब हो सकते हैं इसलिए बाहर का तला-भूना खाने से बचना चाहिए.

Advertisement
Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

Featured Video Of The Day
NDTV InfraShakti Awards: भारत के स्थायी बुनियादी ढांचे को तैयार करना और उसके विस्तार पर' परिचर्चा
Topics mentioned in this article