Republic Day 2022: जब घर पर ही मना रहे हों गणतंत्र दिवस तो बच्चों के साथ करें ये तीन एक्टिविटीज, उन्हें भी आएगा खूब मजा

Republic Day 2022: ये दिन बच्चों को किसी आम दिन जैसा ना लगे इसके लिए उन्हें विभिन्न एक्टीविटीज में शामिल कर आपको अपने बच्चों में देशप्रेम की भावना भरनी चाहिए.

Advertisement
Read Time: 15 mins
7

Republic Day: भारत इस वर्ष अपना 73वां गणतंत्र दिवस (Republic Day)  मना रहा है. यह दिन हर एक भारतीय के लिए बेहद महत्वपूर्ण है. ना सिर्फ बड़े लेकिन बच्चों को भी इस दिन हर्ष और गर्व से भर जाना चाहिए. लेकिन, अक्सर देखा जाता है कि बच्चों के लिए गणतंत्र दिवस का महत्व स्कूल की छुट्टी तक ही रह जाता है. इसके लिए बच्चों के माता-पिता अत्यधिक उत्तरदायी होते हैं. ये माता-पिता की जिम्मेदारी है कि वे बच्चों में राष्ट्रीय प्रेम के बीज बोयें. साथ ही, कोरोना (Corona) महामारी के समय में बच्चे अपने स्कूल से बेहद दूर हैं ऐसे में पैरेंट्स की एक जिम्मेदारी ये भी है कि वे बच्चों को इस दिन बोर ना होने दें और उनके साथ विभिन्न एक्टीविटीज करें. निम्न वे तीन चीजें हैं जो आप बच्चों के साथ गणतंत्र दिवस पर कर सकते हैं. 

गणतंत्र दिवस परेड देखना 

आपको सुबह-सुबह बच्चों के साथ गणतंत्र दिवस के लाइव टेलेकास्ट ( Republic Day live telecast) को जरूर देखना चाहिए. इससे बच्चे ना सिर्फ बड़ी-बड़ी झांकियां देख पाएंगे बल्कि प्रधानमंत्री के भाषण का आनंद भी उठा पाएंगे. ये परेड मनोरंजन के साथ-साथ बच्चों के बौद्धिक विकास के लिए भी जरूरी है. 

फिल्म के माध्यम से गणतंत्र का अर्थ समझाना 

बच्चों को गणतंत्र दिवस का सही अर्थ समझाने के लिए आपको उनके साथ देशभक्ति की फिल्में देखनी चाहिए. इससे बच्चों में देशभक्ति की भावना का उद्भव होता है. उन्हें ऐसी फिल्म दिखाएं जिसमें बहुत ज्यादा खून-खराबा ना हो और बच्चों को उनकी उम्र के हिसाब से दिखाई जा सकने वाली हो. पोपकॉर्न लेकर बैठना ना भूलें.

Advertisement

पतंग उड़ाना और नाचना-गाना 

ये तो गणतंत्र दिवस की वो परंपरा है जिसे आपको कभी नहीं तोड़ना चाहिए. आप इस दिन पर जितने गर्व और हर्ष से प्रफुल्लित होंगे उतने ही ये गुण बच्चों में आएंगे. स्वादिष्ट पकवान खाइए और मन भरकर नाचिए गाइये. वैसे भी सबकी पतंग काटकर काई पो चे बोलने का जो मजा है वो बिस्तर में बैठे आराम फरमाने में कहां. 

Advertisement
Featured Video Of The Day
Pakistan की Parliament के बाहर Firing, Imran Khan से जुड़ा है पूरा मामला
Topics mentioned in this article