Hair Care: महिलाएं ही नहीं पुरुषों के बालों के लिए भी फायदेमंद है जटामांसी, इस तरह इस्तेमाल से होंगे फायदे

Jatamansi Benefits: केवल महिलाएं ही नहीं पुरुष भी जटामांसी का इस्तेमाल कर बालों को पहले से बेहतर बना सकते हैं. जानें किस तरह करना चाहिए इसका इस्तेमाल.

Advertisement
Read Time: 24 mins
J

Hair Care: बाल काले, घने और खूबसूरत हों ये ख्वाहिश सिर्फ महिलाओं की ही नहीं पुरुषों की भी होती है, जिनकी खातिर अब पुरुष भी सेल्फ ग्रूमिंग पर ध्यान देने लगे हैं और इससे जुड़े प्रोडक्ट्स की तलाश में भी रहते हैं. आप महंगे और केमिकल से भरपूर प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करके हार चुके हों तो आयुर्वेद आजमाएं. पुराने आयुर्वेदिक (Ayurvedic)  खजाने में मजबूत और हेल्दी बालों का राज छुपा है, जो न सिर्फ महिलाओं के बल्कि पुरुषों के बालों पर भी कारगर है. जटामांसी (Jatamansi) एक ऐसी जड़ी बूटी है जो बालों में नई जान डाल देती है. चलिए जानते हैं इसे कैसे करें इस्तेमाल और क्या हैं इसके फायदे.

बालों के लिए जटामांसी | Jatamansi for Hair 

क्या है जटामांसी? 

जटामांसी एक तरह की आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी है जिसका तेल बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. जटामांसी की जड़ों से उसका तेल तैयार होता है. जटामांसी चाहें तो अकेले उपयोग करें या फिर भृंगराज, ब्राह्मी, आंवला के साथ भी मिलाकर जटामांसी का उपयोग हो सकता है. आयुर्वेद में माना गया है कि पित्त दोष की वजह से बालों की परेशानी होती है. जटामासी इसी दोष को कम कर बाल झड़ने से से रोकती है.

जटामांसी का तेल बनाना या मंगवाना मुश्किल हो तो जटामांसी का पाउडर भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसे नारियल तेल या नीम तेल के साथ मिलाकर सिर पर लगाने से बालों को फायदा होता है.

Advertisement

 जटामांसी के फायदे
  • ये बालों की ग्रोथ को बढ़ाता है.
  • हेयर ग्रोथ यानी बालों को बढ़ाने में लगने वाले समय को कम करता है.
  • बालों को मजबूती देता है.
  • बालों के काले रंग को बनाए रखता है.

इस तरह काम करता है जटामांसी

जटामांसी कुछ इस तरह बालों पर काम करता है कि उसके नतीजे बहुत जल्दी नजर आते हैं. ये माना जाता है कि एक बाल की लाइफ कम से कम पांच साल की होती है. जटामांसी के नियमित इस्तेमाल से सिंगल बाल की उम्र बढ़ जाती है.

Advertisement

सीबम का संतुलन

हमारे बालों की त्वचा या यूं कहे कि सिर की सतह सीबम को प्रोड्यूस करती है. ये बालों की ग्रोथ के लिए जरूरी है. लेकिन ज्यादा धूप, केमिकल या प्रदूषण की वजह से सीबम या तो कम बनता है या फिर बहुत ज्यादा बन जाता है. जटामांसी के उपयोग से सीबम संतुलित मात्रा में बनता है.

Advertisement

कमजोर बालों को नई जान

जटामांसी के नियमित इस्तेमाल से कमजोर बालों को नई जान मिलती है. एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर जटामांसी बालों को मजबूत बनाए रखता है.

Advertisement

जल्दी सफेद नहीं होंगे बाल

जटामांसी के तेल में बालों का रंग बरकरार रखने के गुण होते हैं जिसकी वजह से बालों का समय से पहले सफेद होने का डर खत्म हो जाता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है. 

बॉलीवुड एक्टर फरहान अख्तर और शिवानी दांडेकर शादी के बंधन में बंधे

Featured Video Of The Day
Arvind Kejriwal के Resignation से कौन बनेगा Delhi का मुख्यमंत्री? | Khabron Ki Khabar | NDTV India
Topics mentioned in this article