Janmashtami Long Weekend: जन्माष्टमी पर मिल रहा है तीन दिनों का वीकेंड, तो फटाफट बनाएं प्लान, दिल्ली के आस पास इन जगहों पर घूम आएं

अगर आप जन्माष्टमी के लंबे वीकेंड को एन्जॉय करना चाह रहे हैं तो दिल्ली के आस पास कई ऐसी जगहें हैं जिनको एक्सप्लोर करके आप फन कर सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Tourist Places Near Delhi: भगवान कृष्ण का जन्मदिन के रूप में जन्माष्टमी (janmashtami) देश भर में धूमधाम से मनाई जाती है. इस साल यानी 2024 में जन्माष्टमी का त्योहार 26 अगस्त को पड़ रहा है और इस दिन सोमवार है. यानी नौकरीपेशा लोगों को इस बार जन्माष्टमी पर तीन दिन की छुट्टी (janmashtami holiday) मिल रही है. ऐसे में आप अपने दोस्तों और फैमिली के साथ दिल्ली के आसपास की खूबसूरत जगहों की सैर कर सकते हैं. ये जगहें बहुत दूर नहीं हैं और आप आने जाने का समय मिलाकर तीन दिन में यहां बढ़िया तरीके से छुट्टी एन्जॉय कर सकते हैं. चलिए दिल्ली के आस पास ऐसी ही कुछ अच्छी जगहों (best tourist places near delhi) के बारे में बताते हैं.

कृष्ण जन्म पर बनाएं ये खास रंगोली, खूबसूरत लगेगा घर-आंगन, प्रसन्न होंगे कान्हा



जन्माष्टमी की छुट्टी में दिल्ली के आस पास घूमने लायक जगहें | tourist places near delhi on janmashtami holiday

तीन दिनों के वीकेंड पर दिल्ली वाले मथुरा और वृंदावन जा सकते हैं. यूं तो यहां इस दौरान काफी भीड़ और रौनक होगी, लेकिन अगर आप जाना चाहते हैं तो यहां भगवान कृष्ण का जन्मदिन मना सकते हैं. मथुरा दिल्ली से करीब 185 किलोमीटर दूर है और आप दो से तीन घंटे में यहां पहुंच सकते हैं. यहां मथुरा में भगवान कृष्ण की जन्मस्थली है. यहां बांके बिहारी मंदिर, कृष्ण जन्मभूमि, प्रेम मंदिर काफी मशहूर हैं.

लैंसडाउन
लैंसडाउन उत्तराखंड का एक बेहद शांत और हरियाली से भरपूर हिल स्टेशन है. ये दिल्ली से 280 किलोमीटर दूर है और यहां का शांत और पहाड़ी कैंट एरिया आपका मन मोह लेगा. आप दोस्तों के साथ यहां का ट्रिप बना सकते हैं, यहां ढेर सारे दर्शनीय स्थल हैं और यहां का मौसम आपको लौटने से बार बार रोकेगा.



शिमला
शिमला यूं तो पूरे साल सैलानियों से गुलजार रहता है, लेकिन इस  समय शिमला में कम भीड़ होती है. आप दिल्ली से शिमला का टूर बना सकते हैं. यहां आप हिल स्टेशन पर परिवार और दोस्तों के साथ जा सकते हैं और हरी भरी वादियों का मजा ले सकते हैं.

कसार देवी हिल स्टेशन
उत्तराखंड के अल्मोड़ा में कसार देवी हिल स्टेशन भी अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए मशहूर है. यहां से आपको कुमाऊं की पहाड़ियां दिखेंगी और यहां का मौसम भी इस वक्त जबरदस्त होगा. यहां घाटियां, नदिया, पहाड़ और सुंदरता आपका मन मोह लेगी.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Advertisement
Featured Video Of The Day
Lebanon -Syria Pager Attack: हिज़्बुल्लाह को निशाना बना रहा इज़रायल? क्या है मंशा?
Topics mentioned in this article