बच्चे का वजन नहीं बढ़ रहा है तो डॉक्टर की बताई ये खिचड़ी खिलाकर देखें, महीने के भीतर हो जाएगा हेल्दी

Bajre ki khichdi kaise banti hai : क्या आपका बच्चा भी दुबला पतला और कमजोर है और आप उसके वजन को बढ़ाने के लिए ढेर सारे प्रोटीन पाउडर देते हैं, तो इसकी जगह आप उन्हें सिर्फ एक चीज खिलाना शुरू कर दें और यकीन मानिए कि 15 दिन में उनका वजन तेजी से बढ़ने लगेगा.

Advertisement
Read Time: 3 mins
B

Bajre ki khichdi kaise banti hai : अक्सर हर मां की यही समस्या रहती है कि हमारा बच्चा कुछ खाता नहीं और उसकी हेल्थ बहुत कमजोर है. बच्चों को हेल्दी और मोटा करने के लिए मम्मी दिनभर उनके पीछे लगी रहती है, उन्हें तरह-तरह के फूड आइटम्स और सप्लीमेंट खिलाती हैं, लेकिन कई बार इससे भी वजन नहीं बढ़ता है, तो अगर आप भी अपने बच्चों का वजन हेल्दी तरीके से बढ़ाना चाहती हैं, तो उसकी डाइट में इस छोटी सी चीज को शामिल कर लें. ये न सिर्फ बच्चों की हेल्थ के लिए बल्कि बच्चों के संपूर्ण विकास के लिए फायदेमंद होता है.

Photo Credit: Pexels



पीडियाट्रिशियन ने शेयर की हेल्दी बाजार खिचड़ी रेसिपी


इंस्टाग्राम पर डॉक्टर अर्पित गुप्ता ने एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें उन्होंने बाजार की खिचड़ी बनाने की रेसिपी शेयर की है. अगर आप भी अपने बच्चों को हेल्दी और टेस्टी रेसिपी खिलाना चाहते हैं, तो एक बार यह बाजार की खिचड़ी उन्हें जरूर खिलाएं. यह न्यूट्रिशन से भरपूर होने के साथ-साथ स्वाद में भी कमाल होती है. सोशल मीडिया पर बाजरा खिचड़ी का यह वीडियो खूब पसंद किया जा रहा है और हजारों लोग इसे लाइक कर चुके हैं. आइए आपको बताते हैं कि कैसे आप बाजार की खिचड़ी घर पर बना सकते हैं-

सामग्री:
2 बड़े चम्मच फॉक्सटेल बाजरा
2 बड़े चम्मच मूंग दाल
1 बड़ा चम्मच चावल
अदरक का पेस्ट
जीरा
हल्दी
काली मिर्च पाउडर
करी पत्ते
सब्जियां- गाजर, बीन्स, आलू

विधि
बाजरा, दाल और चावल को धोकर कम से कम एक घंटे के लिए भिगो दें.
कुकर/सॉस पैन में घी, 1/2 बड़ा चम्मच जीरा, करी पत्ता, अदरक का पेस्ट डालें और अदरक की कच्ची महक जाने तक भूनिये.
इसमें पसंद की सब्जियां डालें, फिर भिगोया हुआ बाजरा डालें, एक सेकंड के लिए भूनें.
स्वाद के लिए काली मिर्च हल्दी और नमक डालें, फिर पानी डालें. आमतौर पर बाजरा सामान्य चावल की तुलना में अधिक पानी लेता है, इसलिए 3/4 गिलास पानी डालें.
4 सीटी आने तक पकाएं, बच्चों के लिए इसे मैश करें और घी के साथ परोसें.

Advertisement


बाजार के फायदे
8 महीने के बाद आप बच्चों को बाजरे की खिचड़ी खिला सकते हैं, इसके साथ मूंग दाल का इस्तेमाल करें. बाजार विटामिन बी, फाइबर, प्रोटीन, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, आयरन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो बच्चों के ओवरऑल डेवलपमेंट के लिए जरूरी है. इससे बच्चों में खून की कमी नहीं होती है, हड्डियां मजबूत होती है, बच्चों का पाचन तंत्र दुरुस्त होता है और बच्चों का हेल्दी वेट भी मेंटेन रहता है.

Advertisement

Featured Video Of The Day
Greater Kailash Murder Case: Delhi में Gym Owner Murder Case में बड़ा खुलासा, 5 बड़े किरदारों पर NDTV की पड़ताल
Topics mentioned in this article