पपीता इस समय खाएंगे तो पीरियड्स के दर्द में मिलेगा आराम और खून होगा साफ

Papaya Benefits: पपीता एक सदाबहार फल है जिसे तमाम बीमारियों में खाने के लिए कहा जाता है. जितना मीठा इसका स्वाद होता है उससे कहीं ज्यादा इसके फायदे देखने को मिलते है. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
V

Benefits Of Papaya: आम फलों का राजा कहलाता है, लेकिन जब बात पपीते की आती है तो इसके फायदे को कोई नाकार नहीं सकता. इसमें शक्तिशाली फाइबर, पोटैशियम, कैल्शियम, प्रोटीन, मैग्नीशियम जैसे कई सारे विटामिन (Vitamin) व मिनरल्स (Minerals) पाए जाते हैं. साथ हीं इसमें विटामिन की मात्रा इतनी ज़्यादा पाई जाती है जो आपको चौंका देगा. आज की व्यस्त भरी जिंदगी में हमारा शरीर कई बीमारियों, रोगों से ग्रसित होता है. कभी ज़्यादा खाने की वज़ह से तो कभी ना खाने की वज़ह से. हमारा शरीर हमेशा किसी न किसी तकलीफ़ से लड़ रहा होता है. ऐसे में अगर इस जादुई फल का सेवन किया जाए तो सोने पर सुहागा होगा. एक्सपर्ट्स (Expert) की भी राय होती है कि अगर इन तकलीफों में पपीता खाया जाए तो यह बेहद फायदेमंद साबित होगा.

पपीता खाने के फायदे | Benefits Of Eating Papaya

विटामिन सी से भरपूर

आपको ये जान के हैरानी होगी कि पपीता एक ऐसा फल है जिसमें 200 प्रतिशत से अधिक विटामिन सी (Vitamin C) पाया जाता है. ये शरीर मे एक एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidant) के रूप में काम करता है. साथ ही हमारे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में भी मददगार साबित होता है. 

पीरियड्स में राहत

पीरियड्स (Periods) के दर्द में तो मानो ये जादू की तरह काम करता है. इसलिए डॉक्टर्स और एक्सपर्ट्स के द्वारा पीरियड्स के दौरान इसे खाने की सलाह दी जाती है. इस दौरान कई बार महिलाएं पेनकिलर (Painkiller) का सहारा लेती हैं, लेकिन ये एक ऐसा नेचुरल उपाय है जिससे इस दर्द से राहत पाया जा सकता है.

Advertisement
डैंड्रफ से छुटकारा

इंसानों की तरह हर उस चीज़ को देखभाल और केअर की ज़रूरत होती है जिसमें जान है. हमारे बाल भी उनमें से एक हैं. इनका सही से केयर (Care) ना करना, समय से बालों को साफ ना करना डैंड्रफ (Danddruff) का कारण होता है. भागदौड़ की ज़िंदगी में इन छोटी- छोटी चीज़ों पर हम ध्यान नहीं दे पाते, लेकिन हमें समझना चाहिए कि ये भी हमारा एक हिस्सा है. ऐसे में पपीता हमारी उन जरूरतों को पूरा करता है और हमें डैंड्रफ की परेशानियों से छुटकारा दिलाता है.

Advertisement
खून की सफाई

पपीता शरीर में मौजूद हीमोग्लोबिन (Hemoglobin) को साफ करने के लिए जाना जाता है. इसमें क्लींजिंग (Cleansing) गुण होता है जो हमारे खून को साफ करके गंदगी दूर करता है. इससे हमारे चेहरे पर ग्लो आता है और हमारा चेहरा खिल- खिला लगता है.

Advertisement

पपीता खाने का सही समय | Right Time To Eat Papaya

पपीता खाने का सबसे सही समय सुबह का माना जाता है, यानी जब आप खाली पेट हो. यदि इस समय इसे खाया जाए तो तो ये दुगना फायदा करता है. रात में सभी फलों को खाने से बचना चाहिए, इससे जुकाम, सर्दी जैसी अन्य परेशानियां होने की संभावनाएं बढ़ जाती है. (प्रस्तुति - रौशनी सिंह)

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
 

Featured Video Of The Day
Assembly Elections 2024 Exit Poll: Jammu-Kashmir में किसकी सरकार? क्या LG Manoj Sinha लेंगे फैसला!
Topics mentioned in this article