पान की बेल घर में लगाने की सोच रहे हैं तो यह करें, फिर कुछ ही दिनों में तेजी से बढ़ेगी

Paan Leaves at Home: पूजा पाठ से लेकर खाने पीने में भी पान के पत्तों का इस्तेमाल किया जाता है. अगर आप अपने घर पर पान की बेल लगाने की सोच रहें हैं तो इन खास बातों को ध्यान में रखना बहुत जरूरी है.

Advertisement
Read Time: 10 mins
betel leaves gardening tips: पान के बेल को घर पर लगाने का ये है सही तरीका

अंकित श्वेताभ: भारत में पान के पत्तों (Betel Leaves) का इस्तेमाल सबसे लंबे समय से और सबसे अधिक मात्रा में होता रहा है. राजा महाराजा के समय से लेकर आज तक इसे एक नेचुरल माउथ फ्रेशनर (Natural Mouth Freshener) के रूप में यूज किया जाता रहा है. बल्कि इसका इस्तेमाल हिन्दू धर्म में सबसे ज्यादा पूजा पाठ में किया जाता है. पहले के समय में जहां ये बेल आसानी से नहीं मिलती थी वहीं आज के समय में इसे घर में भी आसानी से लगाया जा सकता है. लेकिन घर पर भी सिर्फ पान का बेल लगा लेना ही काफी नहीं है. इसके सही ग्रोथ के लिए कुछ खास बातों को ध्यान में रखना जरूरी है. 

Advertisement

ऐसे लगाएं घर पर पान के बेल (Grow Betel Leaves at home like this)

पान का बेल (Betel Plants) कभी भी गमले में नहीं लगाना चाहिए. बल्कि जमीन पर लगाएं और उसे फैलने की जगह दें. क्योंकि ये बेल के रूप में होता है इसलिए इसे फैलने के लिए किसी चीज का उपयोग करें. इसे लगाने के लिए कटिंग मेथड (Cutting Method) का इस्तेमाल कर सकते हैं. पान का बेल जमीन पर अच्छी तरह ग्रो करता हैं और पत्ते की साइज सही तरह से बढ़ती है. 

इस तरह लगाएं बेल

  • सबसे पहले पान के बेल की एक कटिंग लें. ध्यान रखें कि इस कटिंग में जड़ हो.

  • जहां इस बेल को लगाना हो वहां के आसपास के जगह को साफ कर लें और बेकार पौधों को हटा लें.

  • जमीन में डालकर मिट्टी से अच्छी तरह दबा लें. मिट्टी डालते समय पत्तों को बाहर की ओर रखें.

  • पान के बेल को अधिक पानी ना दें. ऐसा करने से बेल सड़ सकते है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
मई से अब तक असम में बाढ़ से 35 लोगों की मौत, PM Modi ने CM हिमंता से की बात
Topics mentioned in this article