न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया रोजमैरी और यह एक चीज मिलाकर तैयार करें हेयर टोनिक, लंबे बालों की चाहत हो जाएगी पूरी

Balon ki growth kaise badhaen : बाल लंबा करने का है सपना आपका तो चलिए न्यूट्रिशनिस्ट जूही कपूर के हेयर टॉनिक (hair tonic) से कैसे बढ़ाए जा सकते हैं बाल और क्या है इसे बनाने की विधि.

Advertisement
Read Time: 3 mins
homemade hair tonic spray : हेयर टोनिक का बालों पर करें इस्तेमाल, लंबे हो जाएंगे आपके बाल.

हर किसी की ख्वाहिश होती है कि उसके बाल लंबे (long hair), घने और काले हों लेकिन बढ़ते पॉल्यूशन, खराब लाइफ स्टाइल और केमिकल्स का बालों में इस्तेमाल इस सपने को पूरा नहीं होने दे रहा है. आमतौर पर लोग लंबे,घने और काले बालों (long and black hair) के लिए बाजार में मिलने वाले महंगे हेयर टॉनिक आजमाते हैं. सोचिए कितना अच्छा होगा यदि बालों को पोषण देने वाले ये हेयर टॉनिक घर में ही बनाया जा सके.  इसी कड़ी में न्यूट्रिशनिस्ट जूही कपूर ने इंस्टाग्राम पर हेयर टॉनिक (hair tonic) बनाने की विधि शेयर की है. आइए जानते हैं कि कैसे आप घर बैठे इस टॉनिक को तैयार कर सकते हैं.

Advertisement

घर में कैसे तैयार हो, रोजमेरी वॉटर स्प्रे

न्यूट्रिशनिस्ट जूही कपूर ने अपने इंस्टाग्राम पर बताया कि इस टॉनिक को बालों में लगाने से उनकी ग्रोथ तेज हो सकती है. तो इसे तैयार करने के लिए आपको 4 बड़े चम्मच रोजमेरी की पत्तियां चाहिए होंगी. इसके बाद 2 कप पानी और रोजमेरी तेल की 4 बूंदों की जरूरत पड़ेगी.

हेयर टॉनिक स्प्रे बनाने की विधि

1.इस स्प्रे को बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़े बर्तन में दो कप पानी डालें. इस पानी को गर्म करें.

Advertisement

2.पानी के गर्म होने के बाद इसमें 4 बड़े चम्मच रोजमेरी की पत्तियां डालें. इन पत्तियों को करीब 15 मिनट तक धीमी आंच पर रखकर उबालें. जब पानी उबलकर आधा हो जाए तो गैस बंद करके इस पानी को छान लें. 

Advertisement

3.पानी के ठंडा होने के बाद इसमें 4 बूंदे रोजमेरी तेल की डालें.

4.ठंडे हो चुके इस लिक्विड को स्प्रे बोतल में रख दें. आप रोज इस स्प्रे को अपने बालों पर छिड़कें. 

Advertisement

इसे सुरक्षित बनाए रखने के लिए इस फ्रिज में स्टोर किया जा सकता है. स्प्रे का इस्तेमाल करते वक्त ध्यान रखें कि ये बालों की जड़ों तक पहुंचे. इसे सूखे और गीले बालों में आराम से लगाया जा सकता है. रोजमेरी वॉटर(rosemary water) लगाने के बाद हेयर वॉश जरूरी नहीं होता है.इस स्प्रे को लेकर न्यूट्रिशनिस्ट जूही कपूर का दावा है कि आपके बाल जल्द सफेद नहीं होंगे और उनकी ग्रोथ में भी इजाफा होगा. ये आसानी से घर पर बिना किसी ज्यादा खर्च के बनाया जा सकता है. लेकिन साथ ही ये भी ध्यान रखें की बालों की सेहत का संबंध केवल हेयर ऑइल, शैम्पू या स्प्रे से नहीं होता. अच्छे बालों के लिए सही व पौष्टिक आहार भी बेहद जरूरी है.

Advertisement

Chaitra Navratri 2024 | कब कर सकते हैं चैत्र नवरात्रि की कलश स्थापना

Topics mentioned in this article