इन दो नियमों को किया आज से फॉलो तो कभी नहीं बढ़ेगा वजन, नए साल से बदले अपने खाने का तरीका

Healthy Eating Habits: क्या आप भी नए साल में अपना वजन कम करना चाहते हैं. तो अपनी डेली लाइफ में इन दो टिप्स को शामिल कर लें.

Advertisement
Read Time: 15 mins
Easy Weight Loss Tips: इन दो टिप्स को फॉलो करके जल्दी से करें अपना वजन कम.

अंकित श्वेताभ: पिछले कुछ सालों से लोगों के लिए बढ़ता मोटापा, हाई शुगर और हाई बीपी जैसी बीमारियां बहुत बड़ी परेशानी बन गई है. लोग अपने हेल्थ से ज्यादा अपने काम को और पैसे को जरूरी मानते हैं. लेकिन हर किसी के लिए सबसे पहले हेल्थ होना चाहिए. हर न्यू ईयर लोग वजन कम करने का रेजोल्यूशन (New Year Resolutions) लेते हैं लेकिन कुछ समय बाद उनका प्रण टूट जाता है. लेकिन अगर आपने अपने डेली रुटीन (Daily Routine Food Habits) में खाने को लेकर इन दो बातों का ध्यान रखा तो आपको बहुत ज्यादा और बहुत जल्दी फायदा हो सकता हैं. अगर आपने भी न्यू ईयर 2024 में अपना वजन कम (New Year 2024 Weight Loss) करने का सोचा है तो इन दो टिप्स को 1 जनवरी से ही फॉलो करें.

Advertisement

नए साल में ऐसे रखें खुद को हेल्दी | New Year Health Tips

कम खाएं

अक्सर लोग अपनी डाइट को सही तरह से मैनेज नहीं करते हैं. वो अच्छी डाइट तो लेते हैं लेकिन जरूरत से ज्यादा खाते हैं. लोगों को अपना मन भरने तक खाने की आदत है. जब्कि आपको अपने पेट के अनुसार खाना चाहिए. एक्सपर्ट्स की माने तो आपको अपना मिल आधा पेट ही खाना चाहिए. कभी भी पेट को पूरी तरह से ना भरें. कोशिश करें कि आप अपने भूख का 75% ही खाएं. इससे पाचन तंत्र पर जोर नहीं पड़ता हैं और आपका वजन भी नहीं बढ़ता है. साथ ही जितना शरीर के लिए जरूरी हो उसे मिल जाता है.

दिन ढलने के बाद ना खाएं

कई सारे डॉक्टर्स और हेल्थ एक्सपर्ट ये मानते हैं कि सूर्यास्त के बाद कुछ नहीं खाना चाहिए. यहीं कारण हैं कि हमारे बड़े-बुजूर्ग आज भी हेल्दी है. वैज्ञानिक रूप से शाम के बाद नेचर के साथ हमारा शरीर भी आराम की मुद्रा में आ जाता है. शाम के बाद पाचन तंत्र भी आराम की मुद्रा में जाने लगती है. इसलिए आप इस समय जो भी खाते हैं वो उतनी अच्छी तरह से पच नहीं पाता है. अगर आप शाम डलने का बाद कुछ ना खाने वाले नियम को अपनाएंगे तो आपको खुद फर्क नजर आने लगेगा.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
18th Lok Sabha News: विकास के लिए Modi सरकार 3.0 किन क्षेत्रों में करने जा रही है बड़ा बदलाव?