घर में घुसते ही फ्रिज पर रख देते हैं बैग, चाबी और बाकी सामान, तो यहां जान लें कितनी बड़ी गलती कर रहे हैं आप

Home Decoration: घर सजाने के शौकीन कई बार फ्रिज को भी अपने होम डेकोरेशन का हिस्सा बना लेते हैं. लेकिन उन्हें जान लेना चाहिए कि कुछ सामान ऐसे होते हैं जो भूल से भी फ्रिज पर नहीं रखना चाहिए.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Home Decoration: फ्रिज अब ऐसी चीज बन चुका है जिसकी जरूरत हर घर परिवार को होती है. बदलते दौर के साथ अब फ्रिज डिजाइनर और स्मार्ट भी होने लगे हैं. जो घर के डेकोरेशन का हिस्सा भी खुद ब खुद बन जाते हैं. फ्रिज (Fridge) के अंदर कोई सामान रखना हो तो लोग कई बार सोचते हैं कि क्या रखें और क्या न रखें. लेकिन जब फ्रिज के ऊपर कोई सामान रखने की बात होती है तो लोग इस बारे में सोचना बंद कर देते हैं. और, फ्रिज के ऊपर कभी कोई भारी सामान या डेकोरेशन (Decoration) से जुड़ी कोई वस्तु रख देते है. हम आपको बताते हैं कि ऐसी कौन सी चीजें हैं जिन्हें फ्रिज पर नहीं रखा जाना चाहिए. जिसकी वजह से फ्रिज न सही आपकी सेहत और किस्मत (Health Ans Destiny) दोनों पर असर पड़ सकता है.

अगर यह सोच रहे हैं कि सब्जा खाने से पतले हो जाएंगे, तो इसके ज्यादा सेवन के नुकसान भी जान लें एक बार

फ्रिज पर न रखें ये चीजें | Thing You Should Never Keep On Fridge

इन पौधों को न रखें

कुछ पौधे इन दिनों घर के अंदर के डेकोरेशन का हिस्सा बन चुके हैं. इसमें कोई शक नहीं कि ये पौधे घर की खूबसूरती में चार चांद लगाते हैं और सुकून भी देते हैं. लेकिन क्या फ्रिज पर किसी पौधे को रखना चाहिए. पौधा अगर बांस यानी कि बैंबू का हो तो उसे फ्रिज पर कभी नहीं रखना चाहिए. उसकी वजह ये है कि बांस का पौधा फेंगशुई के लिहाज से लगाया जाता है. जो निगेटिव एनर्जी से भी बचाता है. फ्रिज की स्ट्रॉन्ग इलेक्ट्रोमैग्नेटिक फील्ड की वजह से उसका असर कम हो सकता है.

Advertisement

ट्रॉफी न सजाएं

फ्रिज के ऊपर ट्रॉफी या अवॉर्ड रखना भी अच्छा नहीं माना जाता है. इसका लक से जुड़ा हुआ रीजन ये है कि फ्रिज पर रखने से उसका प्रभाव कम हो सकता है. दूसरा कारण ये है कि मेटल की ट्रॉफी या अवॉर्ड फ्रिज के सिस्टम पर असर डाल सकते हैं.

Advertisement

फिश एक्वेरियम न रखें

फ्रिज के ऊपर छोटा या बड़ा किसी भी तरह का फिश एक्वेरियम भी नहीं रखना चाहिए. ये फ्रिज से ज्यादा मछलियों के लिए नुकसानदायी हो सकता है. अक्सर देखा गया है कि फ्रिज पर रखे एक्वेरियम में मछलियां ज्यादा जल्दी मरती हैं.

Advertisement

दवाएं न रखें

फ्रिज के ऊपर दवाएं भी नहीं रखनी चाहिए. फ्रिज पर दवाएं रखने से उनका असर कम हो सकात है. इसकी वजह से है फ्रिज से निकलने वाली हीट. फ्रिज बेशक अंदर से ठंडा होता है. लेकिन बाहर से गर्म भी हो जाता है. इस हीट का असर दवाओं पर पड़ सकता है.

Advertisement

सोना या पैसा न रखें

सोने या किसी और प्रीशियस धातु की चीजें फ्रिज पर न रखें. साथ ही रुपये पैसे भी न रकें. मान जाता है कि ये चीजें फ्रिज पर रखने से व्यक्ति को कारोबार में नुकसान हो सकता है. संबंधित व्यक्ति के कंगाल होने का डर भी बढ़ जाता है. 

Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन है इस तारीख को, राखी बांधने का सही समय जानिए पंडित से

Featured Video Of The Day
Digital Arrest से Heart Attack...जालसाजों पर कब अटैक? | Cyber Crime
Topics mentioned in this article