Chaitra Navratri 2023 : Navratri में इन उपायों के करने से माता का आशीर्वाद सदैव रहता है आपके साथ

Navratri 2023 : आज हम नवरात्रि के दौरान क्या करना चाहिए उसके बारे में बताने जा रहे हैं ताकि देवी मां का आशीर्वाद सदैव आप पर बना रहे. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
शास्त्रों के अनुसार मां को गुलाब के फूल चढ़ाने से Devi Durga दुर्गा प्रसन्न होती हैं,

Chaitra Navratri 2023 : मां की उपासना का त्योहार नवरात्रि 22 मार्च से शुरू हो रहा है जो 30 मार्च तक चलेगा. इन पूरे नौ दिन घर और मंदिर में सुबह शाम देवी दुर्गा के नौ रूपों की पूजा अर्चना की जाएगी. कुछ लोग नवरात्रि का पहला और आखिरी व्रत करते हैं तो कुछ लोग पूरे नौ दिन उपवास करते हैं. ऐसे में आज हम नवरात्रि के दौरान क्या करना चाहिए उसके बारे में बताने जा रहे हैं ताकि देवी मां का आशीर्वाद सदैव आप पर बना रहे. 

नवरात्रि में क्या करना चाहिए

- सबसे पहली बात तो आप नवरात्रि के पूरे नौ दिन मां के अल- अलग रूपों की पूरे तन मन धन से पूजा करें. सुबह शाम उनकी आरती करेंइससे घर में धन, वैभव, सुख और समृद्धि आएगी.

- शास्त्रों के अनुसार मां को पंचमेव का भोग लगाने से घर की आर्थिक स्थिति अच्छी होती है. इससे घर में बरकत आती है. मां को पूरे नौ दिन तक 7 इलायची और मिश्री का भोग चढ़ाएं. इससे जीवन में वैभव आता है.

- वहीं, मां की प्रतिमा के सामने पूरे नौ दिन दीपक जलने देना चाहिए उसे बुझने ना दें. इससे घर की ऊर्जा सकारात्मक होती है. इसके अलावा आप मां को ताजे पान के पत्ते, चुनरी, सुपारी जरूर चढ़ाएं. इससे आर्थिक स्थिति में सुधार होता है.

- वहीं, नवरात्रि में आप मां दुर्गा को चांदी की वस्तु चढ़ाएं, इससे आर्थिक परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा. ऐसा करने से परिवार में कभी पैसे को लेकर मनमुटाव नहीं होता है. नवरात्रि में केले के पत्ते को नियमित जल देना अच्छा होता है. इससे आर्थिक स्थिति में सुधार होता है.

- शास्त्रों के अनुसार मां को गुलाब के फूल चढ़ाने से देवी दुर्गा प्रसन्न होती हैं, उन्हें ये बहुत प्रिय है. इससे आपको सभी कार्यों में सफलता प्राप्त होगी. तो इस नवरात्रि आप भी इन तरीकों को अपनाकर मां का आशीर्वाद प्राप्त कर सकते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Maharashtra Legislative Council की 11 सीट के लिए 12 उमीदवार मैदान में NDA Vs MVA के बीच होगा मुकाबला
Topics mentioned in this article