फेशियल हेयर को रेजर से हटाती हैं आप तो आज से कर दें बंद, ये दादी-नानी के नुस्खे तुरंत हटा देंगे बाल

Facial hair hatane ka tarika : फेशियल हेयर रिमुविंग के लिए रेजर का यूज काफी ज्यादा बढ़ गया है. हालांकि इससे चेहरे पर कट लगने और बालों की ग्रोथ तेज होने का खतरा बढ़ जाता है. फेशियल हेयर रिमुविंग के लिए कुछ घरेलु उपाय भी कारगर हो सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
F

 DIY for removing facial hair; बॉडी पर अनचाहे बाल अधिकतर लड़कियों और महिलाओं के लिए परेशानी का कारण होते हैं. खास कर फेस पर अनचाहे बालों (Facial hai) की समस्या ज्यादा बड़ी परेशानी होती है. इसके लिए अधिकतर लड़किया पहले जहां पार्लर जाकर ब्लीचिंग या वैक्सिंग जैसे उपाय अपनाती थीं वहीं अब फेशियल हेयर रिमुविंग (removing facial hair) के लिए रेजर का यूज काफी ज्यादा बढ़ गया है. हालांकि इससे चेहरे पर कट लगने और बालों की ग्रोथ तेज होने का खतरा बढ़ जाता है. फेशियल हेयर रिमुविंग के लिए कुछ घरेलु उपाय भी कारगर हो सकते हैं. आइए जानते हैं चेहरे से अनचाहे बालों को हटाने का बेहतरीन घरेलु उपाय जिसकी मदद से आप आसानी से फेस हेयर से छुटकारा पा सकती हैं (Natural home remedies to remove facial hair ). इस उपाय से बालों के साथ साथ पिंपल और डेड स्किन की समस्या भी समाप्त हो जाएगी…

गंदा कॉलेस्ट्रोल कई बीमारियों की बनता है वजह, जानिए घर की कौनसी चीजें Bad Cholesterol को करती हैं कम

फेशियल हेयर रिमुवल के लिए नैचुरल होम रेमेडी(Natural home remedies to remove facial hair)

सामग्री

एक कप पानी

एक चम्मच लेमन जूस

एक चम्मच चीनी

एक चम्मच काफी

एक चम्मच आटा

विधि

एक पैन में एक कप पानी गर्म करें. पानी में उबाल आने पर उसमें लेमन जूस, चीनी, आटा और कॉफी डालकर अच्छे से पांच मिनट तक पकाएं.  अब इस मिक्सचर को कटोरी में निकाल लें.

यूज करने का तरीका

इस गाढ़े पेस्ट को चेहरे पर वहां लगाएं, जहां के बाल हटाने हैं. इसे आंखों के आसपास और आइब्रो को छोड़कर कही भी लगाया जा सकता है. दो मिनट तक लगा रहने दें. अब नारियल का तेल हाथों में लगाकर पेस्ट को बालों के उगने की उल्टी दिशा में हल्के हाथों से रगड़ रगड़ कर निकालें. पेस्ट के साथ अनचाहे बाल भी निकल जाएंगे.

Advertisement

इस होम रेमेडी का फायदा

इस उपाय से चेहरे के अनचाहे बालों के साथ साथ नाक, चिन और भौंहों के बीच के भाग में जमे ब्लैकहेड्य और वाइटहेड्स भी क्लीन हो जाएंगे. इससे डेड स्किन की भी सफाई हो जाती है. इस होम रेमेडी को आसानी से घर में मौजूद चीजों से तैयार किया जा सकता है. इसके साथ ही साइड इफेक्ट्स का भी खतरा नहीं रहता है.

Advertisement
Yoga Expert के बताए इन एक्सरसाइज  से Monsoon में आपकी Immunity रहेगी मजबूत | Yoga To Boost Immunity

Featured Video Of The Day
Indian Railways: क्या Platform Ticket के साथ कर सकते हैं ट्रेन में सफर? जानें क्या कहता है नियम
Topics mentioned in this article