National Dengue Day 2024 : दूर-दूर तक नहीं मंडराएगा डेंगू का मच्छर, बस अपने रूटीन में कर लें ये 5 बदलाव

Dengue Fever Symptoms : डेंगू के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए हर साल 16 मई को नेशनल डेंगू डे मनाया जाता है, जिसका उद्देश्य इस बीमारी के बारे में लोगों को जागरूक करना और इसके फैलाव को कम करना है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
N

National Dengue Day 2024: डेंगू मच्छरों से उत्पन्न होने वाली एक वेक्टर जनित बीमारी है, जो हर साल न जाने कितने लाखों करोड़ों लोगों को अपना शिकार बनाती हैं. डेंगू के इसी बढ़ते प्रकोप को देखते हुए और इसके बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए हर साल 16 मई को नेशनल डेंगू डे (National dengue day 2024) मनाया जाता है. जिसका उद्देश्य इस वेक्टर जनित बीमारी के बारे में लोगों को बताना है और इसके लक्षण को पहचान कर कैसे इस बीमारी का इलाज किया जा सकता है इसके बारे में जागरूक करना है. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं पांच ऐसी चीजें जिन्हें करके आप डेंगू (How to prevent from dengue) की बीमारी से कोसों दूर रह सकते हैं.

गर्मी से फेस हो गया डल और ड्राई, टैमटो स्क्रब से करें डीप क्लीनिंग, चमक उठेगा चेहरा

डेंगू से बचने के लिए अपनाएं ये पांच नुस्खे | Follow these five tips to avoid dengue

खुद को कवर करके रखें
जब भी आप दिन के समय या शाम के समय घर से बाहर निकलें, तो कोशिश करें कि आप ज्यादा से ज्यादा ढके हुए कपड़े पहनें. फुल स्लीव्स की शर्ट या कुर्ता पहने, लंबी पैंट पहने, मोजे और जूते पहने, चप्पल या सैंडल पहनने से बचें.

मच्छरदानी का करें प्रयोग
डेंगू की बीमारी से बचने के लिए और डेंगू के मच्छर को खुद से दूर रखने के लिए आप कोशिश करें कि हमेशा मच्छरदानी लगाकर ही सोएं. इससे न सिर्फ मच्छरों से बचा जा सकता है, बल्कि अन्य कीड़ों को भी दूर रखा जा सकता है.

नींबू और नीलगिरी का करें इस्तेमाल
नींबू का रस और नीलगिरी के तेल को मिलाकर आप इसमें थोड़ा पानी डालें और अपने घर में स्प्रे करें. यह मच्छर को भगाने में कारगर होता है. दरअसल, लेमन यूकेलिप्टस एसेंशियल ऑयल की गंध मच्छरों को पसंद नहीं आती है और जहां पर इसे छिड़का जाता है वहां से मच्छर दूर भाग जाते हैं.

Photo Credit: iStock


कचरा और गंदा पानी एकत्रित न होने दें
डेंगू के मच्छर आमतौर पर गंदे पानी में पनपते हैं या जहां बहुत ज्यादा कचरा होता है वहां पर ढेर सारे मच्छर होने लगते हैं. ऐसे में किसी गमले, कूलर, बर्तन में पानी जमा होने ना दें और टंकी के पानी को भी हर 15 से 20 दिन में साफ करते रहें.

मॉस्किटो रेपेलेंट का करें यूज
एक्सपर्ट्स का मानना है कि डेंगू के मच्छर सबसे ज्यादा दिन के समय एक्टिव होते हैं और घुटने से नीचे काटते हैं. ऐसे में दिन के वक्त जब भी आप बाहर जाए तो फुल कपड़े तो पहने ही और मॉस्किटो रेपेलेंट का इस्तेमाल करें.

Advertisement
Akshaya Tritiya 2024: कब है अक्षय तृतीया | जानिए क्या है पौराणिक मान्यता

Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir Election 2024: प्रचार के लिए कश्मीर पहुंची Priyanka Gandhi, Article 370 पर क्या बोलीं
Topics mentioned in this article