लीची जैसा दिखने वाला यह नया फल हो गया है तैयार, स्वाद में है बेहद मीठा, कैंसर जैसी बीमारी में माना गया है बेहद गुणकारी

कई लोगों को गर्मियों में लीची काफी पसंद होती है, जो सेहत के लिए फायदेमंद भी है. हालांकि लीची का सीजन एक या दो महीने में ही चला जाता है.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
मुजफ्फरपुर का नया फल.

Longan fruit  Benefits: अच्छी सेहत और फिटनेस (Fitness) के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते हैं, कुछ लोग इसके लिए जिम जाते हैं तो कुछ घर पर ही अपनी सेहत का खयाल रखते हैं. सेहत को ठीक रखने के लिए सिर्फ एक्सरसाइज (Exercise) ही काफी नहीं है, कई ऐसे फ्रूट्स भी हैं जो आपकी हेल्थ को सही रखने में मदद करते हैं. कई लोगों को गर्मियों में लीची (Litchi) काफी पसंद होती है, जो सेहत के लिए फायदेमंद भी है. हालांकि लीची का सीजन एक या दो महीने में ही चला जाता है. लेकिन आपको मायूस होने की जरूरत नहीं, लीची के बाद इसी की तरह दिखने वाला एक दूसरा फल भी आप खा सकते हैं.

बच्चा सारा दिन मोबाइल में रील्स देखता रहता और सीख रहा है बेकार की चीजें, तो यह करें छूट जाएगी यह गंदी आदत

दवाओं में भी हो रहा इस्तेमाल
दरअसल हम यहां लीची की ही छोटी प्रजाति लौंगन की बात कर रहे हैं. ये लीची से थोड़ा छोटा होता है, लेकिन मिठास के मामले में लीची से बेहतर है. लौंगन से कई लोग अच्छी तरह से परिचित नहीं हैं, लेकिन अब इसकी खेती तेजी से हो रही है और जल्द ही मार्केट में आपको ये दिख सकता है. इसके पौधे को एक प्रयोग के तौर पर लगाया गया था, लेकिन अब इसका इस्तेमाल खाने के अलावा दवाएं बनाने में भी किया जा रहा है.


एक नहीं कई फायदे
लीची की तरह दिखने वाले इस फल के एक नहीं बल्कि कई फायदे हैं. सबसे खास बात ये है कि इसमें कैंसर जैसी बीमारी से लड़ने के गुण पाए जाते हैं. यही वजह है कि कई देशों में इसकी काफी डिमांड है. इसका सीजन जुलाई से लेकर अगस्त तक होता है. ये दिखता लीची की तरह है, लेकिन लाल नहीं होता है.

Advertisement

Photo Credit: instagram



नेचुरल स्वीटनर
इस फल की खेती करने के लिए तमाम किसानों को भी प्रोत्साहन दिया जा रहा है. सबसे खास बात ये है कि इस फल में कीड़े नहीं लगते हैं. जबकि लीची का सीजन खत्म होते ही उसमें कीड़े देखने को मिल जाते हैं. ये फल एक नेचुरल स्वीटनर की तरह भी काम करता है. यही वजह है कि इसका इस्तेमाल कई तरह की दवाएं बनाने में भी होने लगा है.

Advertisement

Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन है इस तारीख को, राखी बांधने का सही समय जानिए पंडित से

Featured Video Of The Day
Salman Khan के लिए आया धमकी भरा मैसेज, Lawrence से दुश्मनी खत्म कराने के मांगे 5 करोड़
Topics mentioned in this article