Protein Rich Breakfast: मसल्स बनाने के लिए चाहते हैं प्रोटीन से भरपूर डाइट, तो ब्रेकफास्ट में शामिल करें ये इंडियन डिशेज

Indian breakfast for muscle gain :अगर ब्रेकफास्ट में ये चीजें शामिल कर ली तो मसल्स हो जाएंगी मजबूत. देख लीजिए लिस्ट मसल्स बढ़ाने वाले खाने के.

Advertisement
Read Time: 11 mins
H

Protein Rich Breakfast: हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार ब्रेकफास्ट (Breakfast) दिन का सबसे इंपॉर्टेंट मील होता है और इसे बिल्कुल स्किप नहीं करना चाहिए. दिन का फर्स्ट मील सेहत से भरपूर और पोषक (Healthy Food) होना चाहिए. प्रोटीन बॉडी को स्ट्रांग बनाने के साथ-साथ मसल्स (Muscles) बनाने में भी मदद करता है. अगर आप मसल्स बनाने के लिए हाई प्रोटीन वाला ब्रेकफास्ट लेना चाहते हैं तो इंडियन ब्रेकफास्ट इसके लिए बेहतरीन ऑप्शंस मौजूद हैं. आइए जानते हैं कुछ ऐसे इंडियन ब्रेकफास्ट (Healthy Indian Breakfast) जो प्रोटीन से भरपूर होते हैं.

Photo Credit: pexels

मसल्स बनाने के लिए  प्रोटीन से भरपूर इंडियन ब्रेकफास्ट (High Protein Indian breakfast for muscle gain)

स्प्राउट्स

स्प्राउट्स  सलाद  फाइबर  और  प्रोटीन से भरपूर होता है. इसमें मूंग, मोठ से लेकर आप हर मरह के साबुत अनाज को शामिल कर सकते हैं. टेस्ट बढ़ाने के लिए प्याज, टमाटर के साथ नींबू का रस जरूर मिला लें.

 अंडा या पनीर भुर्जी
अंडा और पनीर प्रोटीन के बेहतरीन सोर्स हैं. इनसे तैयार  भुर्जी  में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है. टेस्ट  बढ़ाने  के  लिए  इसमें  सब्जियां मिलायी जा सकती है. प्रोटीन  के लिए ये नाश्ते का एक बहुत ही अच्छा ऑप्शन है. 

पनीर पराठा
पनीर पराठा में पनीर को फिलर की जगह यूज किया जाता है. पनीर प्रोटीन से भरपूर होने के साथ साथ टेस्ट में भी अच्छा होता है.

मूंग या बेसन का चीला
कम ऑयल में बनने वाले चीले सेहत के लिए अच्छे होते हैं. अगर चीला बेसन या मूंग की दाल के बैटर से तैयार किया जाता है तो उनमें प्रोटीन की अच्छी मात्रा होती है.

सोया उपमा
सूजी की जगह अगर सोया से उपमा बनाया जाए तो वो प्रोटीन से भरपूर हो सकता है. उपमा  जल्दी  और  आसानी  से  बन  जाता  है  और  नाश्ते  के  लिए  एक  अच्छा  विकल्प  है.  ये  ऊर्जा  का  एक  अच्छा  स्रोत  है  जो आपको  पूरे  दिन  सक्रिय  रहने  में  मदद  कर  सकता  है.

इडली सांभर 
फर्मेंट किए चावल से तैयार इडली डाइजेशन क लिए बहुत अच्छी होती है. वहीं सांभर में दाल और सब्जियां होती है जो प्रोटी व विटामिन का सोर्स होती हैं.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir Elections: Trade और Grenade का क्या मेल? | NDTV Ground Report
Topics mentioned in this article