मुंह भर गया है छालों से और हर दवा है बेअसर, तो शहद, बेकिंग सोडा और नारियल का तेल लगा लें, मिल जाएगा तुरंत आराम

Home Remedies For Mouth Ulcer: मुंह के छालों को दूर करने के लिए दवा का चक्कर छोड़िए और अपनाइए ये घरेलू उपाय, मिलेगी तुरंत राहत.

Advertisement
Read Time: 24 mins
H

Mouth Ulcer Remedy: जिन लोगों को मुंह के छालों का अनुभव हुआ है वे जानते हैं कि यह स्थिति किस असुविधा और दर्द का कारण बन सकती है. ऐसे में खाना लगभग नामुनकिन हो जाता है और जो कुछ भी आप खाने की कोशिश करते हैं वह बहुत दर्दनाक तरीके से खा पाते हैं. इन छालों के होने में कुपोषण और तनाव की बड़ी भूमिका होती है. मुंह के छालों के सटीक कारण हर व्यक्ति में अलग-अलग होते हैं. अगर आप भी तकलीफ से गुजर रहे हैं तो इन घरेलू नुस्खों को ट्राई करें जो आपको दर्द से तुरंत राहत दिलाएंगे. 

मुंह के छालों को दूर करेंगे ये घरेलू उपाय | Best Home Remedies To Cure Mouth Ulcer

शहद | Honey

शहर में कई लाभकारी गुण होते हैं. हालांकि आप इस बात से अनजान होंगे कि यह मुंह के छालों का भी कारगार इलाज कर सकता है. छालों पर शहद लगाएं और रहने दें . कुछ घंटो के अंतराल में अल्सर वाले जगह पर शहद लगाते रहें.

बेकिंग सोडा पेस्ट| Baking Soda

बेकिंग सोडा और पानी को बराबर मात्रा में मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट बनाएं. इस पेस्ट को मुंह के छालों पर लगाएं और सूखने दें. एक बार जब मिश्रण सुख जाए तो अपने मुंह को पानी से धो लें और गरारे भी कर लें. ऐसा दिन में तीन बार करें. बेकिंग सोडा वास्तव में सोडियम बाइकार्बोनेट नामक एक केमिकल कंपाउंड है. इसका इस्तेमाल कई घरेलू सफाई में किया जाता है. यह मुंह के अल्सर को खत्म करने में कारगार है.

Advertisement
नारियल का तेल | Coconut Oil

वैसे तो कई गतिविधियों में नारियल तेल का इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन जब मुंह के छालों की बात आती है तो बहुत कम लोग इसके उपचार गुणों के बारे में जानते हैं. बस  रात को सोने से पहले अल्सर की सतह पर थोड़ा सा नारियल तेल लगाएं और इसे लगा रहने दें. नारियल तेल में रोगाणुरोधी गुण होते हैं जो प्राकृतिक रूप से अल्सर को कम करने में मदद करते हैं.

Advertisement

                                                                                                            (प्रस्तुति- रौशनी सिंह)

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Topics mentioned in this article