खट्टी डकार ने कर दिया है चैन से बैठना मुश्किल तो अपनाएं ये 5 नुस्खे, झट से पड़ जाएगा आराम 

Acidic Burps Home Remedies: वक्त-बेवक्त पेट में एसिडिटी और दर्द होने लगता है और खट्टी डकारें परेशान कर देती हैं तो ये उपाय आपके लिए ही हैं. कुछ ही देर में आपको राहत का एहसास होने लगेगा. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
Acidic Burps: इस तरह दूर होगी खट्टी डकार की दिक्कत.

Home Remedies: खाना खाने के बाद जब पेट में बन रहा एसिड खाने की नली तक जाने लगता है तो एसिडिटी की दिक्कत शुरू होती है. वहीं, पेट में खाने के दौरान पहुंची हवा मुंह से निकलने लगती है और खट्टी डकार आती है. ये डकारें सिर दर्द और चक्कर का कारण भी बन जाती हैं, साथ ही इनसे पेट में भी तेज दर्द उठने लगता है. खट्टी डकार (Acidic Burps) कई बार चैन से खाना-पीना तो क्या उठना और बैठना भी मुश्किल कर देती हैं. इनसे छुटकारा पाने में ऐसे कई घरेलू उपाय हैं जो आपकी मदद कर सकते हैं. ये उपाय एसिडिटी (Acidity) या एसिड रिफ्लक्स को कम करने में भी सहायक हैं. 


खट्टी डकार के 5 घरेलू उपाय | 5 Home remedies for acidic burps 

पुदीने की पत्तियां

तासीर में ठंडा होने के चलते पुदीना पेट को ठंडक और ताजगी का एहसास देता है. इससे पाचन में गड़बड़ी ठीक होती है और यह असरदार तरीके से खट्टी डकारों (khatti Dakaar) से छुटकारा दिलाता है. 

इलायची 


इलायची को अक्सर माउथ फ्रेशनर की तरह भी खाया जाता है. खट्टी डकार आने पर एक से दो इलायची चबाकर पानी पी लेने से राहत मिलती है. 

Advertisement

अदरक 

एक अदरक का टुकड़ा लें और उसमें हल्का नमक डालकर खाएं. अदरक और नमक एसिडिक गैसों के निवारण में मददगार हैं. आप अदरक को गर्म पानी में डालकर भी पी सकते हैं. 

Advertisement

दही 

ठंडी दही पेट को एसिडिटी से आराम देती है. पाचन में गड़बड़ी (Indigestion) और पेट दर्द होने लगे तो दही खानी चाहिए. इससे खट्टी डकारों में भी आराम मिलता है. 

Advertisement

सौंफ 

हरा सौंफ पाचन की दिक्कतों को झटपट दूर कर देता है. यही कारण है कि इसे अक्सर खाना खाने के बाद खाया जाता है. खट्टी डकारें आने लगें तो थोड़ी सौंफ (Fennel Seeds) चबा लें, आपको ठंडक का एहसास होगा. 

Advertisement

इन बातों का रखें ध्यान 

आपको अक्सर खट्टी डकार आने या एसिडिटी की दिक्कत होती है तो अपनी जीवनशैली और खानपान में कुछ जरूरी बदलाव करें. 

  • सोने से कम से कम 3 घंटे पहले खाना खाएं. खाते ही सोने की गलती ना करें. 
  • कच्चा प्याज खाने से बचें. 
  • एकसाथ बहुत ज्यादा खाने की बजाय थोड़ा-थोड़ा खाने की कोशिश करें. 
  • बहुत ज्यादा कॉफी पीने से भी खट्टी डकारें आती हैं. 
  • खट्टे जूस और फलों को खाना कम करें. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

स्कूलों में फिर फैला कोरोना का प्रकोप, छात्रों के संक्रमित होने से बंद हुए कई स्कूल

Featured Video Of The Day
Hathras Stampede: भोले बाबा के Kanpur आश्रम में परमात्मा और चमत्कार का तिलिस्म | NDTV India
Topics mentioned in this article