सुबह चेहरे की मसाज करें इन चीजों से, सारी झुर्रियां होंगी दूर, 40 की उम्र में भी फेस दिखेगा एकदम जवां

सुबह के समय पांच मिनट का समय स्किन केयर को देकर फेस को यंग बनाए रखने मे मदद मिल सकती है. कुछ खास तरह की नैचुरल चीजों से फेस पर मसाज करने स्किन पर उम्र के असर को कम करने में मदद मिल सकती है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Morning Mantra for youthful face: सभी की चाहत होती है चेहरा हमेशा खिला खिला और यूथफुल नजर आए लेकिन उम्र बढ़ने के साथ साथ एजिंग के असर चेहरे पर नजर आने लगते हैं. स्किन को ग्लोइंग(glowing skin) और यूथफुल बनाए रखने के लिए बेहतरीन स्किन केयर (Skin care) की जरूरत पड़ती है. इसक लिए लोग घंटों मास्क लगाए रखते हैं या महंगी महंगी नाइट क्रीम का यूज करते हैं. लेकिल सुबह के समय अगर आप पांच मिनट का समय अपने स्किन केयर को दें तो आसानी से फेस को यंग बनाए रखने मे मदद मिल सकती है. इसके लिए सुबह के समय कुछ खास तरह की नैचुरल चीजों से फेस पर मसाज (Morning face massage )करना चाहिए. आइए जानते हैं किन चीजों से मसाज करने से चेहरा नजर आ सकता है जवां……

अपने बच्चों को स्मार्ट बनाना चाहते हैं तो सिखाएं ये 5 आदतें, बढ़ेगा सेल्फ कॉन्फिडेंस बनेगा इंटेलिजेंट

ग्लोइंग स्किन के लिए मॉर्निंग फेस मसाज (Morning face massage for glowing skin)

कोकोलट ऑयल

ड्राई स्किन वालों को सुबह कोकोनट ऑयल से फेस मसाज करना चाहिए. कोकोनट ऑयल नमी बनाएं रखने और ड्राइनेस दूर करने में मदद करता है और फाइन लाइंस को कम करता है. मसाज करने के बाद हल्के गर्म पानी से चेहरा साफ करें.

हनी और टरमरिक पाउडर

एक चम्मच हनी में चुटकी भर हल्दी पाउडर को मिलकार फेस मसाज करने से स्किन पर चमक आ जाती है. शहद और हल्दी में सूजन कम करने का गुण होता है. इससे स्किन को भरपूर पोषण भी मिलता है जिससे स्किन हेल्दी नजर आती है.

Advertisement

पपीते का पल्प

पपीता में विटामिन सी, ए और फोलेट एसिड होता है. ये सभी स्किन हेल्थ को बेहतर करने का काम करते हैं. सुबह पपीते के पल्प से फेस मसाज करने से डेड सेल्स साफ हो जाते है और पिंपल की परेशानी कम होती है.

Advertisement

तिल का तेल

तिल के तेल में विटामिन ई पाया है. विटामिन ई स्किन के सेल्स की हेल्थ को बेहतर करता है. इसमें पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट दाग धब्बों को कम करने में मदद करता है.

Advertisement

शिया बटर

शिया बटर में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन ए और ई होता है. शिया बटर से फेस मसाज करने से फेस पर ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है और स्किन की समस्याएं दूर होती हैं.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Monsoon Diet: न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया मॉनसून में कैसा होना चाहिए खानपान 

Featured Video Of The Day
Bihar Land Survey: बिहार में सर्वे को लेकर क्यों परेशान हैं जमीन मालिक? | NDTV India
Topics mentioned in this article