Memory Booster Yogasan : क्या आपको भी चीजें रखकर भूलने की है आदत तो अब से करिए ये योगासन 

Brain health :  40 की उम्र के बाद लोग चीजें रखकर भूलने लगते हैं, जिसके कारण उन्हें बहुत परेशानियों का सामना करना पड़ता है. इसलिए आपको अपना ख्याल ज्यादा रखने की जरूरत होती है इस उम्र में. 

Advertisement
Read Time: 10 mins
Halasana करने से मेमोरी बूस्ट होती है.

Memory booster : बढ़ती उम्र हमारे शरीर में कई सारे बदलाव लेकर आती है, जैसे चेहरों पर झुर्रियां, जोड़ों में दर्द, चलने फिरने में परेशानी आदि. इसके अलावा बढ़ती उम्र में एक और चीज बहुत आम है वो है याददाश्त की. 40 की उम्र के बाद लोग चीजें रखकर भूलने लगते हैं. जिसके कारण उन्हें बहुत परेशानियों का सामना करना पड़ता है. इसलिए आपको अपना ख्याल ज्यादा रखने की जरूरत होती है इस उम्र में. तो आइए जानते हैं कुछ ऐसे व्यायाम (Exercise) जिससे आपकी मेमोरी बूस्ट (memory booster) होगी.

मेमोरी करेंगे बूस्ट ये योगासन | Memory booster Yogasan

वज्रासन | vajrasan

इस योगासन को करने से मेमोरी बूस्ट होती है. साथ ही पाचन तंत्र भी मजबूत होती है. वज्रासन से कब्ज की भी समस्या नहीं होती. साथ ही शरीर में ब्लड सर्कुलेशन भी अच्छा होता है. यह योग मुद्रा शरीर को स्ट्रेस फ्री करती है.

Advertisement
पश्चिमोत्तानासन | Paschimottanasana

इस आसन को करने से याददाश्त तो मजबूत होती ही है साथ ही कंधे भी होते स्ट्रॉन्ग. इसके करने से किडनी भी मजबूत होती है. पश्चिमोत्तानासन से वजन भी कम होता है साथ ही मन भी शांत होता है.

पद्मासन | Padmasana

इस योगासन के करने से भी दिमाग की शक्ति बढ़ती है. इसे आप किसी भी समय कर सकती हैं. 5 मिनट का यह आसन आपके दिमाग को भी शांत रखता है. इस आसन को करने से मांसपेशियों में खिंचाव होता है. इसको करने से घुटनों का दर्द कम होता है. पद्मासन आपकी इंद्रियों को जागरूक करने का काम करती है.

हलासन | Halasana

इस आसन को करने से कमर में खिंचाव होता है. इसको करने से भी दिमाग शांत रहता है. साथ ही मांसपेशियां भी मजबूत होती हैं. हलासन करने से चिंता और थकावट भी दूर होती है.
 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

ये 5 बुरी आदतें बनाती हैं हड्डियों को कमजोर, आज से ही करना छोड़ दें ये काम

Featured Video Of The Day
PM Modi ने M Venkaiah Naidu के जीवन पर आधारित 3 पुस्तकों का किया विमोचन | NDTV India
Topics mentioned in this article