मेहंदी में इस एक तेल को डालकर लगाने पर मिलते हैं कई फायदे, डैंड्रफ और रूखापन भी हो जाता है दूर 

Mehndi With Oil: मेहंदी बालों को खूबसूरत और चमकदार बनाने के लिए जानी जाती है, लेकिन इस एक तेल के साथ मिलाकर लगाने पर इसके बालों को और भी कई फायदे मिलते हैं. आइए जानते हैं. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
Mehndi For Hair: बालों पर इस तेल के साथ मिलाकर लगाई जा सकती है मेहंदी.

Hair Care: बालों को रंगने के लिए आज भी अनेक लोग मेहंदी का इस्तेमाल करते हैं. मेहंदी ना सिर्फ प्राकृतिक होती है बल्कि बालों के लिए और भी कई तरह से फायदेमंद है. इससे बाल मुलायम और चमकदार भी बनते हैं. यूं तो आमतौर पर मेहंदी (Mehndi) आंवला, रीठा या शिकाकाई और कभी-कभी चायपत्ती डालकर भी बालों पर लगाई जाती है, लेकिन क्या आपने कभी मेहंदी में तेल डालकर लगाया है? असल में एक ऐसा तेल है जिसे मेहंदी में डालकर लगाने पर बालों को कमाल के फायदे मिलते हैं. ये कोई और नहीं बल्कि बादाम का तेल है. बादाम का तेल (Almond Oil) अकेला भी बालों पर लगाया जाए तो बेहतरीन असर दिखाता है. वहीं, मेहंदी के साथ मिलाकर लगाने पर इसके कई अलग तरह के फायदे भी बालों को मिलते हैं. 


बालों के लिए मेहंदी और बादाम का तेल | Almond Oil And Mehndi For Hair 


बादाम का तेल बालों पर लगाने से बाल झड़ने (Hair Fall) की दिक्कत दूर होती है. ये बालों पर क्लेंजिंग एजेंट की तरह काम करता है. साथ ही, बादाम का तेल बालों को भरपूर पोषण भी देता है. आइए जानें इसे महंदी के साथ किस तरह लगाया जाता है. 

सफेद बालों के लिए 


बालों की सफेदी (White Hair) को दूर करने के लिए महंदी में बादाम का तेल मिलाकर लगाने पर बालों पर अच्छा रंग दिखता है. इसके इस्तेमाल के लिए मेहंदी को एक बर्तन में निकालें और गैस पर हल्की आंच पर पकने के लिए छोड़ दें. अब इसमें बादाम का तेल मिलाकर अच्छे से मिलाएं और आंच से उतार लें. ठंडा होने पर बालों में लगाएं. आपके बाल इस मिश्रण से काले होने के साथ-साथ मजबूत और मोटे भी होंगे. 

Advertisement

डैंड्रफ के लिए 

बालों पर मेहंदी में बादाम का तेल मिलाकर लगाने पर रूसी यानी डैंड्रफ (Dandruff) की समस्या दूर होती है. इस पेस्ट को आप बालों पर 15 से 20 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. आपको पहले वॉश में ही असर नजर आने लगेगा. 

Advertisement

बालों को घना बनाने के लिए 

बादाम के तेल और मेहंदी के पेस्ट से बाल घने और मुलायम बनते हैं. आप इस पेस्ट को 10-15 मिनट बालों में लगाए भी रख सकते हैं या बालों पर शैंपू से पहले क्विक वॉश की तरह लगा सकते हैं. क्विक वॉश के लिए इस पेस्ट को लें और शैंपू की तरह ही इसे बालों में मलकर धो लें. इसके बाद आप किसी माइल्ड शैंपू से हेयर वॉश कर लें. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

सलमान खान ने घर की बालकनी में आकर फैन्स को दी ईद की मुबारकबाद

Featured Video Of The Day
Kushinagar में बाढ़ से बिगड़ते हालात, NDRF की टीम ने 70 लोगों को बचाया
Topics mentioned in this article