Skin Care: त्वचा पर कमाल का असर करती है मसूर की दाल, इन 3 तरीकों से आप भी कर सकते हैं इस्तेमाल

Masoor Dal for Skin: मसूर की दाल खाने में जितनी स्वादिष्ट होती है उतनी ही स्किन के लिए भी फायदेमंद है. जानिए किन-किन तरीकों से आप चेहरे पर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 10 mins
Masoor Dal चेहरे पर लगाने से मिल सकती है निखरी हुई त्वचा.

Masoor Dal: हमारी रसोई खजाने का पिटारा होती है. इसमें एक से बढ़कर एक ऐसी चीजें हैं जो विभिन्न तरीकों से हमारी सेहत और स्किन पर जादू की तरह काम करती हैं. दादी-नानी अपने समय में इसी पिटारे को खोलती थीं और चेहरे पर  लगा लेती थीं. इसी का असर है कि आज भी उनकी त्वचा दाग-धब्बों रहित और निखरी हुई दिखाई पड़ती है. मसूर की दाल भी एक ऐसी ही कमाल की दाल है जिसका इस्तेमाल आप अपनी खूबसूरती को बढ़ाने और त्वचा की देखभाल करने में भी प्रयोग कर सकती हैं. 

स्किन पर ऐसे लगाएं मसूर की दाल  | Masoor Dal Uses on Skin 


मसूर की दाल खाने में जितनी स्वादिष्ट होती है उतना ही असर चेहरे पर भी दिखाती है. इसे पीस कर अलग-अलग तरह से चेहरे पर इसका इस्तेमाल किया जा सकता है. यह स्किन को साफ, मुलायाम और निखरी हुई बनाती है. आप इसे इन 3 तरीकों से चेहरे पर लगा सकती हैं.

मसूर दाल का स्क्रब (Masoor Dal Scrub)

इस स्क्रब को बनाने के लिए मसूर दाल के पाउडर को दूध में मिलाएं और गाढ़ा पेस्ट तैयार करें. इस पेस्ट से आप अपने चेहरे को स्क्रब कर सकते हैं. ये स्किन से एक्सेस ऑयल और डेड स्किन सेल्स को हटाएगा. 

मसूर दाल का फेस पैक (Masoor Dal Face Pack)


मसूर की दाल में ड्राई फ्रूट्स को पीस कर डालें और पानी मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. इस फेस पैक को चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट बाद धो लें. ये पैक एंटी-एजिंग एजेंट की तरह काम करता है.

मसूर दाल फेस मास्क (Masoor Dal Face Mask) 

मसूर दाल का फेस मास्क बनाने के लिए इसे पीसकर इसमें टमाटर का रस मिला लें और चेहरे पर लगाएं. 10 से 15 मिनट रखने के बाद मास्क को धोकर हटा दें. ये धूप से होने वाली टैनिंग को दूर करता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

UP Elections 2022: धर्म और मुफ्त राशन जैसे मुद्दों ने भाजपा को पहुंचाया फायदा?

Featured Video Of The Day
Hathras Stampede Case: महिला कमांडो रखने वाले हाथरस के भोले बाबा के तिलिस्म का सच क्या है?
Topics mentioned in this article