फैशन डिजाइनर मसाबा गुप्ता की फिटनेस और कर्वी फिगर का राज है ये योगासन

Masaba Gupta Fitness: फिटनेस के लिए काकासन यानी क्रो पोज योगा को काफी शानदार माना जाता है. इससे शारीरिक संतुलन बनता है औऱ रीढ़ की हड्डी के साथ-साथ हाथ पैरों को भी मजबूती मिलती है.

विज्ञापन
Read Time: 24 mins
इससे पहले मसाबा ने एक और डायनामिक जिम वीडियो शेयर किया था. 

Crow Pose Yoga Benefit : फैशन डिजाइनर मसाबा गुप्ता (Masaba Gupta) किसी परिचय की मोहताज नहीं हैं. मसाबा जितना अपने फैशन स्टेटमेंट के लिए जानी जाती हैं, उतनी ही वो फिटनेस फ्रीक भी हैं. मसाबा फिट रहने के लिए योग करती हैं और वो कई सारे योगासन में माहिर हैं. हाल ही में मसाबा ने क्रो पोज (crow pose yoga) योगासन किया और इसकी फोटो भी अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर अपडेट की.मसाबा ने इस योगासन को करते हुए फोटो पोस्ट करते हुए लिखा - आज मैं एक क्रो बनूंगी.

मसल्स को स्ट्रांग बनाता है क्रो पोज योगा

आपको बता दें कि क्रो पोज योगा जिसे काकासन और बकासन भी कहा जाता है, शरीर को फिट रखने में बहुत ही कारगर आसन माना जाता है. क्रो पोज योगा के जरिए मांसपेशियों को ताकतवर बनाया जाता है और इसे करते वक्त शरीर में बहुत ज्यादा संतुलन बनाना पड़ता है. क्रो पोज योगा की बात करें तो इस योग के जरिए आपकी पीठ, बाइसेप्स और ट्राइसेप्स के साथ-साथ शरीर की बहुत सारी मांसपेशियों में स्ट्रेचिंग होती है और मांसपेशियों को मजबूती मिलती है. ये बाहों और पैरों को मजबूती प्रदान करता है और शरीर को फ्लेक्सिबल बनाता है. इसे करने से कलाइयां और हाथ मजबूत होते हैं, रीढ़ की हड्डी को भी स्ट्रांग बनाता है ये योगासन.

Advertisement

क्रो पोज योगा कैसे किया जाता है 

क्रो पोज योगा संतुलन के आधार पर किया जाने वाला योगासन है. इसे करते वक्त शरीर में संतुलन बनाए रखना बहुत जरूरी है. इसे करने के लिए सबसे पहले पंजों को एक साथ जोड़कर सीधे खड़े हो जाएं. अब हाथों को शरीर के सामने ऊपर की ओर उठाते हुए सिर के ऊपर की तरह ले जाइए. अब अपने हिप्स को ऊपर की तरफ उठाइए. कुहनी को थोड़ा मोड़कर घुटनों को आर्म्स की तरफ ले जाइए. सामने की ओर देखते हुए अपने पैरों को ऊपर की ओर उठा लीजिए. इस तरह अपनी बॉडी का वजन अपने हाथों के ऊपर ले जाइए. इस पोज में कुछ देर रहें और फिर धीरे-धीरे शरीर को वापस सामान्य पोज में ले आइए.

Advertisement
Advertisement

 फिटनेस के प्रति मसाबा का डेडीकेशन

 फिटनेस को लेकर मसाबा गुप्ता का डेडीकेशन किसी से छिपा हुआ नहीं है. वो अक्सर अपने फैंस और फॉलोअर्स के साथ अपने जिम और एक्सरसाइज का इंस्पिरेशनल वीडियो शेयर करती रहती हैं. हाल ही में मसाबा गुप्ता ने को वीडियो शेयर किया था जिसमें वो अपने ट्रेनर के गाइडेंस में बारबेल फ्रंट स्क्वाट्स के साथ पसीना बहाती हुई नजर आईं थीं. ये एक पावरहाउस स्टेप है जो पैरों, कोर और अपर बॉडी को मजबूत बनाता है. 

Advertisement

 इंस्पिरेशनल वर्कआउट

इससे पहले मसाबा ने एक और डायनामिक जिम वीडियो शेयर किया था. क्लिप में उसे वॉल स्क्वाट प्रेस, जंप स्क्वैट्स और सिंगल-लेग हॉप्स सहित हाई इंटेंसिटी वर्कआउट की सीरीज देखने को मिली थी. 

Featured Video Of The Day
BRICS Summit में हिस्सा लेने Russia जाएंगे PM Modi, Vladimir Putin ने दिया है न्योता
Topics mentioned in this article