Types Of Mango: सिर्फ दशहरी नहीं मार्केट में मिलते हैं कई तरह के आम, खासियत जान आज ही पहुंच जाएंगे लेने

Mangoes Nutritional Benefits : मार्केट में मिलने वाले इन आमों के अलावा कुछ आम ऐसे हैं, जो काफी खास हैं. यानी इन्हें भले ही आप आम कहें, लेकिन इनसे खास कुछ नहीं है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
A

Types Of Mangoes: गर्मियों का मौसम चल रहा है और ऐसे में आम (Mango) की कई तरह की प्रजातियां मार्केट में आ चुकी हैं. लोग अब दशहरी (Dasharhri) और लंगड़ा आम के खूब मजे ले रहे हैं, जो मार्केट में आसानी से मिल रहा है. फिलहाल आम की कीमत करीब 50 रुपये से 60 रुपये तक है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि मार्केट में मिलने वाले इन आमों के अलावा कुछ आम ऐसे हैं, जो काफी खास हैं. यानी इन्हें भले ही आप आम कहें, लेकिन इनसे खास कुछ नहीं है. सेहत के लिए भी ये काफी फायदेमंद (Benefits) हैं और स्वाद में काफी लाजवाब हैं. हालांकि इनकी कीमत इतनी है कि आम आदमी तो इन्हें बिल्कुल भी नहीं खरीद सकता है.

भक्त प्रभु जगन्नाथ के नाम पर रखना चाहते हैं अपने बच्चे का नाम तो ये हैं वह यूनिक बेबी नामों की लिस्ट



मियाजाकी आम
आमतौर पर आम पीले और हरे रंग के होते हैं, लेकिन मियाजाकी आम खास लाल रंग का होता है. जापान के शहर के नाम से इसका नाम रखा गया है. इसमें कई तरह के गुण पाए जाते हैं और इसे कैंसर के मरीजों के लिए काफी खास माना जाता है. हालांकि इसकी कीमत सुनेंगे तो आप इसे खरीदना नहीं चाहेंगे. इसकी कीमत करीब दो लाख 70 हजार रुपये है.

बनाना मैंगो
ये आम भी काफी खास तरह का है. जिसके कई तरह के फायदे मिलते हैं. इसकी शेप केले की तरह लंबी होती है. इसके अलावा इसका रंग भी हरा होता है और स्वाद में भी केले की तरह होता है. कई लोग इसे खूब पसंद करते हैं.

मालदा आम
मालदा आम का स्वाद तो आप सभी ने एक बार जरूर चखा होगा, ये उन आमों में शामिल है जो सीजन में सबसे पहले आते हैं और खत्म भी हो जाते हैं. मई के महीने तक मालदा आम खत्म हो जाते हैं. ये काफी मीठे होते हैं, इसीलिए लोगों को काफी पसंद आते हैं.

इसी तरह आम्रपाली प्रजाति के आमों को भी काफी पसंद किया जाता है. ये भी काफी ज्यादा मीठे और रसीले होते हैं. गर्मियों में ये आम कई मार्केट में आपको मिल जाएगा.

Advertisement

Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन है इस तारीख को, राखी बांधने का सही समय जानिए पंडित से

Featured Video Of The Day
IIT's में आए दिन क्यों बढ़ रहे हैं Students की खुदखुशी के मामले, देखिए ये रिपोर्ट
Topics mentioned in this article