Skin Care: इस तरह बनाकर लगाएंगे अंगूर का फेस पैक तो चेहरे पर आ जाएगी कुदरती चमक 

Grapes Face Pack: ड्राई स्किन में भी जान भर देंगे अंगूर के ये फेस पैक्स. इन्हें तैयार करना भी है बाएं हाथ का खेल.

Advertisement
Read Time: 6 mins
F

Skin Care: अंगूर को आपने गर्मियों में आनंद लेकर तो खूब खाया होगा लेकिन क्या कभी इसे चेहरे पर लगाने के बारे में सोचा है? नहीं सोचा तो अब सोच लीजिए क्योंकि अंगूर (Grapes) को चेहरे पर लगाने के बड़े फायदे हैं. ये रूखी-सूखी स्किन में जान भर देता है और चेहरे को कई गुना ज्यादा निखार देता है. आप घर में मौजूद एक या दो सामग्रियों को मिलाकर अंगूर का फेस पैक (Face Pack) बना सकते हैं. इन फेस पैक्स को बनाना भी बेहद आसान है.  


 

अंगूर फेस पैक | Grapes Face Pack 

1. अंगूर, गाजर, क्रीम और चावल का आटा 

इस फेस पैक को बनाने के लिए आपको कुछ अंगूरों (Grapes) को मिक्सर में पीस लेना है और उसमें एक चम्मच क्रीम, एक चम्मच चावल का आटा और बराबर मात्रा में यानी एक चम्मच ही गाजर का रस मिलाएं. इसे अच्छे से मिलाकर फेस पैक तैयार करें. अब इस तैयार पैक को चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह लगाकर 15-20 मिनट रखें और धो लें. चेहरा धोने के लिए गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें.

2.  अंगूर और शहद 

इस फेस पैक को आप झट से तैयार कर सकते हैं. इसे बनाने के लिए 10-12 अंगूरों को पीस कर पेस्ट बना लें और उसमें एक चम्मच शहद (Honey) और कुछ बूंदें गुलाब जल की डालें. इस पेस्ट को अच्छे से मिक्स करके चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट बाद चेहरा धो लें. आप इसे हफ्ते में दो बार लगा सकते हैं. ये आपकी ड्राई स्किन को फिर से चमकदार बना देगा. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मिलिए धनंजय चौहान से, पंजाब यूनिवर्सिटी के पहले ट्रांसजेंडर स्टूडेंट

Featured Video Of The Day
Meena Kumari की खातिर क्यों ठुकरा दिया प्राण ने Film Fare Award | Bollywood Trivia | Entertainment
Topics mentioned in this article