Homemade Bleach: घर पर ही इन चीजों से बनाएं ब्लीच, हाथ और पैरों की डार्कनेस मिनटों में होगी कम

Homemade Bleach: कोहनी, अंडर आर्म, टखना. ये ऐसी जगह हैं  जहां की त्वचा ऐसी सख्त होती हैं कि आम ब्लीच से काम भी नहीं चलता. इन्हें चमकाने के लिए घर में ही ऐसे ब्लीच बनाएं जो त्वचा को नर्म भी बनाए और उनकी डार्कनेस को भी कुछ कम कर सकें.

Advertisement
Read Time: 23 mins
H

चेहरे की खूबसूरती और चमक बढ़ाने के लिए आप क्या कुछ नहीं करते. कभी पार्लर के चक्कर, कभी ब्लीच तो कभी फेशियल. चेहरा तो चमक जाता है. पर हाथ और पैर अनदेखे रह जाते हैं. उसमें भी खासतौर से ऐसे स्थान जो सामान्य त्वचा की तुलना में ज्यादा डार्क नजर आते हैं, मसलन कोहनी, अंडर आर्म, टखना. ये ऐसी जगह हैं  जहां की चमड़ी ऐसी सख्त होती हैं कि आम ब्लीच से काम भी नहीं चलता. और चेहरे की तरह इन पर हजारों लुटाने की ख्वाहिश भी नहीं होती. इसलिए ऐसे स्किन को चमकाने के लिए घर में ही ऐसे ब्लीच बनाएं जो त्वचा को नर्म भी बनाए और उनकी डार्कनेस को भी कुछ कम कर सकें.

मुल्तानी मिट्टी और नींबू

मुल्तानी मिट्टी का पेस्ट बनाएं. इसमें नींबू की कुछ बूंदे डाल दें. याद रखें पेस्ट बहुत गाढ़ा न बनाएं जो जल्दी सूख जाए. इस पेस्ट में आलू का रस भी मिला सकते हैं जो स्किन को नर्म बनाने में मदद करेगा. पेस्ट बनाने के बाद इसे कम से कम दस मिनट के लिए रख दें. फिर लगाएं.

गुलाब जल, चंदन

गुलाब जल और चंदन पाउडर मिलाकर पेस्ट बनाएं. इसमें एक चुटकी हल्दी और दो बूंद नींबू मिक्स करें. पेस्ट को अच्छे से मिक्स करके थोड़ी देर के लिए रख दें. फिर जरूरी जगहों पर लगाएं

Advertisement

खीरा, पुदीना

पुदीना की पत्तियों को अच्छे से पीस लें. इसमें खीरा पीस कर मिलाएं. नींबू की दो बूंद डालकर इसे उन एरियाज पर लगाएं जिन्हें चमकाना चाहते हैं.

Advertisement

मुल्तानी मिट्टी और दही

दही में भी ब्लिचिंग के कई गुण होते हैं. सबसे पहले मुल्तानी मिट्टी को दही में कुछ देर भिगो कर रखें. लगाने से पहले दो बूंद नींबू डालें और स्किन पर अप्लाई करें.

Advertisement

इन सभी ब्लीच को आप हफ्ते में दो बार लगा सकते हैं. कम से कम बीस मिनट इन्हें लगाकर रखें और फिर थोड़ा थोड़ा पानी लगाकर धोएं. याद रखें किसी भी होममेड ब्लीच को रगड़कर नहीं साफ करना है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Israel Hamas War: तबाही, मलबा और निराशा, Gaza के हृदय विदारक दृश्य | Benjamin Netanyahu | NDTV India