लहसुन के छिलके रोज फेंक देते हैं तो आज से करें इस तरह इस्तेमाल, फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान

Garlic wastes: जिस लहसुन के छिलके को हम रोज कचरे में फेंक देते हैं उसके कई यूज हैं. आइए जानते है कि इस छिलके से हम क्या-क्या कर सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 11 mins
G

Garlic Kitchen Hacks: ज्यादातर किचन में लहसुन को एक बेस मसाले के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. किसी-किसी का तो खाना लहसुन के बिना अधुरा है. ऐसे में किचन में रोज लहसुन का बहुत सारा छिलका जमा हो जाता है. इसे हम कुड़े में ही डालते है. लेकिन इस छिलके के कई सारे फायदे हैं. इसे कई दूसरे कामों में इस्तेमाल में लिया जा सकता है. आइए आपको बताते हैं लहसुन के मामुली से छिलके से आप कितने सारे जरूरी काम कर सकते हैं.

इन चीजों के लिए यूज करें लहसुन के छिलके

कपड़ों की बदबू करें दूर

अलमारी में रखे गंदे और पुराने कपड़े अकसर बदबू फैलाते हैं. ऐसे में लहसुन के छिलके आपकी मदद कर सकते हैं. इसके लिए एक साफ सूती कपड़े में लहसुन के छिलके रखकर पोटली बनाकर कपड़े के पास रख दें. इससे छिलके सारी बदबू सोख लेते हैं.

कुकिंग में भी है यूज

खाना बनाते समय जो लहसुन का छिलका कचड़ा बन जाता है, उसे दोबारा आप किचन में इस्तेमाल कर सकते हैं. खाने से पहले सलाद की ड्रेसिंग करने के लिए आप विनेगर में इन छिलकों में मिला सकते हैं. कुछ नहीं तो आप छिलके को पीसकर नमक में मिलाकर रख सकते हैं.

गंदे बर्तन की सफाई

चाय के बर्तन, सब्जी वाली कढ़ाई, जैसे गंदे बर्तनों पर जिद्दी दाग जम जाते हैं जो साबुन से आसानी से नहीं जाते हैं. ऐसे में लहसुन के छिलके से सफाई करने से बर्तन अच्छी तरह साफ हो जाएंगे. इसके लिए पहले छिलके को अच्छी तरह ड्राई कर लें फिर इसकी मदद से बर्तन को स्क्रब करें.

खाद की क्वालिटी बढ़ाने के लिए

यदि आपके गार्डन में खाद है और आपको उसकी जरूरत है तो आप उसमें लहसुन के छिलके मिलाकर उसकी क्वासिटी बढ़ा सकते हैं. छिलके में मिलने वाले जरूरी पोषक तत्व खाद के साथ मिलकर इसकी क्वालिटी को दोगुना कर देते हैं.

                                                                                                       (प्रस्तुति-अंकित श्वेताभ)

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Israel के हमले में मारा गया Hezbollah Chief Hassan Nasrallah, हिज्बुल्लाह ने की पुष्टि
Topics mentioned in this article