शरीर से बुरे कोलेस्ट्रॉल को निकाल बाहर करेगी भिंडी, गर्मियों में इस तरह खाएं पका कर

Lady Finger Benefits: इस हरी सब्जी में भी गुणों की कमी नहीं है. बुरे कोलेस्ट्रॉल समेत कई बीमारियों से लड़ती है भिंडी. जानें यहां.

Advertisement
Read Time: 19 mins
Bhindi खाने पर शरीर को कई फायदे मिलते हैं.

Healthy Food: अक्सर लोगों की पहली पसंद होती है भिंडी. वयस्कों के लिये भी भिंडी खाने के कई फायदे हैं. भिंडी खाने से ऐसी कई बीमारियां कंट्रोल में रहती हैं जिनसे अक्सर ही हमें दोचार होना पड़ता है. ब्लड शुगर हो या दिल की सेहत का मामला, भिंडी दोनों के लिए फायदेमंद है. यूं तो भिंडी (Lady Finger) अब पूरे साल मिलती है. लेकिन, मौसम में आने वाली भिंडी खाने के कई फायदे हैं. इसे सादे तेल और जीरे में पका लें या भरपूर मसालों के साथ बनाएं, भिंडी हर हाल में स्वास्थ्यवर्धक (Healthy) है. चलिए जानते हैं कितने हैं भिंडी खाने के फायदे.

भिंडी खाने के फायदे | Benefits of Eating Lady Finger

कम होगा बुरा कोलेस्ट्रॉल

भिंडी (Lady Finger) में भरपूर मात्रा में फाइबर तो होते ही हैं विटामिन और मिनरल्स की भी कमी नहीं होती. इसमें पेक्टिन भी अच्छी मात्रा में होता है. ये ऐसा तत्व है जो शरीर से बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है. इससे धमनियों में रक्त प्रवाह बेहतर होता है. ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) भी कंट्रोल में रहता है और कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहने से दिल की सेहत भी ठीक रहती है.

ब्लड शुगर पर अच्छा असर

भिंडी में हाई फाइबर होते हैं जिस वजह से भिंडी डाइजेशन को भी ठीक रखती है, साथ ही ब्लड शुगर को भी संतुलित रखती है. 

Advertisement

इम्यूनिटी के लिए

भिंडी अपने एंटीऑक्सीडेंट्स गुणों के चलते कई बीमारियों से लड़ सकती है. यही वजह है कि भिंडी खाने वालों की इम्यूनिटी भी अच्छी होती है. इस चलते भिंडी (Bhindi) को अपने भोजन का हिस्सा बनाना बेहद फायदेमंद है.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

अभिनेता रणबीर कपूर को शादी की खबरों के बीच पैपराजी ने किया क्लिक 

Featured Video Of The Day
BJP ने Rahul Gandhi पर लगाया सांसदों को वेल में जाने के लिए उकसाने का आरोप
Topics mentioned in this article